Asianet News HindiAsianet News Hindi

CDS Bipin Rawat Chopper Crash: एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह करेंगे जांच; सामने आया गिरते हेलिकॉप्टर का Video

देश के पहले CDS बिपिन रावत (CDS Bipin Rawat) की हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मौत के बाद कई अनसुलझे सवाल हैं। इस बीच राजनाथ सिंह(Rajnath Singh) ने संसद में अपना बयान दिया। बता दें कि तमिलनाडु (Tamil Nadu) के कुन्नूर (Coonoor) में 8 दिसंबर की दोपहर हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया था।

CDS Bipin Rawat Chopper Crash, Defence Minister Rajnath Singh will make a statement in Lok Sabha and Rajya Sabha KPA
Author
New Delhi, First Published Dec 9, 2021, 10:32 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. तमिलनाडु (Tamil Nadu) के कुन्नूर (Coonoor) में हुए हेलिकॉप्टर हादसे (Helicopter Crash) में सीडीएस बिपिन रावत (CDS Bipin Rawat) सहित 13 लोगों की मौत को लेकर कई सवाल उठ रहे हैं। इस मामले को लेकर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह(Rajnath Singh) ने आज संसद में अपना बयान दिया। घटनास्थल पर मौजूद लोगों के मुताबिक उन्होंने जोर के धमाके की आवाज सुनी थी। फिर देखा कि हेलिकॉप्टर पेड़ों से टकरा गया था। उसमें सवार लोगों के जलते हुए शव बाहर गिरते दिखे।जनरल रावत को नीलगिरी पहाड़ों में स्थिति डिफेंस सर्विस स्टाफ कॉलेज वेलिंगटन पहुंचना था। लेकिन सिर्फ 10 मिनट दूर उनका हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया था। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आर्मी प्रोटोकाल का पालन करते हुए इसकी जानकारी पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को दी। वह बुधवार को बिपिन रावत के घर गए थे। वायु सेना ने हादसे की जांच के लिए कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी बैठाई है।

https://t.co/ncwxqtkP9V

लोकसभा में राजनाथ सिंह ने कहा
सीडीएस जनरल बिपिन रावत का अंतिम संस्कार पूरे सैन्य सम्मान के साथ किया जाएगा। अन्य सैन्य कर्मियों का अंतिम संस्कार उचित सैन्य सम्मान के साथ किया जाएगा। ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह की हालत नाजुक लेकिन स्थिर है। वह निगरानी में है और यदि आवश्यक हो, तो उसे सैन्य अस्पताल, वेलिंगटन से कमांड अस्पताल, बैंगलोर में स्थानांतरित किया जा सकता है। भारतीय वायु सेना (IAF) ने सैन्य हेलिकॉप्टर दुर्घटना की त्रि-सेवा जांच ( tri-service inquiry) के आदेश दिए हैं। जांच का नेतृत्व एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह करेंगे। कल ही जांच टीम वेलिंगटन पहुंची और जांच शुरू की।
इससे पहले दो मिनट का मौन रखा गया।

दुनियाभर से श्रद्धांजलि
उत्तर प्रदेश के अमरोहा के एक कलाकार ने दिवंगत CDS जनरल बिपिन रावत को श्रद्धांजलि देने के लिए 8 फीट का चित्र बनाया। कलाकार जोया खान ने बताया,"मैं समाज में घटित घटनाओं पर आधारित चित्रों को कोयले से बनाता हूं। हमारे बीच बिपिन रावत जी नहीं रहें इस दुख की घड़ी में मैंने ये चित्र बनाया।"

घटना का एक वीडियो भी वायरल हो रहा है, जिसमें हेलिकॉप्टर को नीचे गिरते दिखाया जा रहा है। 

pic.twitter.com/WzyFy9hYjN

यह भी जानें

राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खडगे ने कहा-हमने सीडीएस बिपिन रावत और हेलिकॉप्टर दुर्घटना में शहीद हुए सैनिकों के सम्मान में (12 राज्यसभा सांसदों के निलंबन के खिलाफ) आज विरोध नहीं करने और उन्हें श्रद्धांजलि देने का फैसला किया है। हम रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के संबोधन में भी शामिल होंगे।

शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा-ये बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है। देश के सर्वोच्च सेनापति सबसे अत्याधुनिक व सुरक्षित हेलीकॉप्टर में यात्रा करते हैं और हादसे में उनकी मृत्यु हो जाती है। लोगों के मन में शंकाएं हैं, क्या हुआ है, ये कैसे हो सकता है? मुझे यकीन है सरकार भी इस सदमे से बाहर नहीं आई होगी।

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा-ये बहुत दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। देश ने एक अच्छे ऑफिसर को खो दिया है। 

तमिलनाडु फोरेंसिक विज्ञान विभाग की टीम कुन्नूर के कैटरी के पास हुई हेलिकॉप्टर दुर्घटना स्थल पर पहुंचे, जहां कल CDS जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी समेत 13 लोगों की मौत हुई।

इस बीच IAF प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी(VR Chaudhari ) ने तमिलनाडु के DGP सी सिलेंद्र बाबू के साथ नीलगिरी जिले में कुन्नूर के पास हेलिकॉप्टर दुर्घटना स्थल का दौरा किया। 

पूर्व ब्रिगेडियर सुधीर सावंत ने किसी साजिश की आशंका जताई है। उन्होंने कहा कि इसके पीछे LTT के स्लीपर सेल की साजिश हो सकती है। इस इलाके में  लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (LTT) सक्रिय है। पूर्व ब्रिगेडियर ने घटना की NIA से जांच कराने की मांग उठाई है। अभी यह वायु सेना ने जांच के आदेश दिए हैं।

जनरल बिपिन रावत की मौत के बाद उनके गृह राज्य उत्तराखंड में तीन दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया है।

भारतीय सैन्य अकादमी (IMA) में पासिंग आउट परेड से दो दिन पहले होने वाले कमांडेंट परेड रद्द कर दी गई है।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अपना जन्मदिन नहीं मनाने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ें
CDS Bipin Rawat Chopper Crash: हवा में ही जलने लगा था हेलिकॉप्टर; मिस्ट्री बने 5 सवाल; IAF चीफ ने देखी जगह
Bipin Rawat Passed Away: आज दिल्ली लाया जाएगा CDS बिपिन रावत का पार्थिव देह, शुक्रवार को अंतिम संस्कार
CDS Helicopter Crash : खराब मौसम के कारण कम ऊंचाई पर उड़ रहा था हेलिकॉप्टर, लो विजिबिलिटी बनी हादसे की वजह
Bipin Rawat Passed Away, USA के डिफेंस सेक्रेट्री ने किया रावत से सितंबर में हुई मुलाकात को याद

pic.twitter.com/ZA3iphNhBo

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios