जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए सरकार बना रही एक राय, सर्वदलीय बैठक में रणनीतियों को दिया जाएगा अंतिम रूप

| Dec 04 2022, 08:48 PM IST

जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए सरकार बना रही एक राय, सर्वदलीय बैठक में रणनीतियों को दिया जाएगा अंतिम रूप

सार

भारत की अध्यक्षता में जी-20 का शिखर सम्मेलन अगले साल दिल्ली में होने वाला है। जी-20 सम्मेलन को लेकर देश में एक राय बनाने के लिए केंद्र सरकार ने सोमवार को सर्वदलीय बैठक बुलाया है।
 

नई दिल्ली। भारत जी-20 का अध्यक्ष बना है। 2023 का शिखर सम्मेलन भारत में होगा। केंद्र सरकार की कोशिश है कि जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर देश में एक राय हो। इसके लिए केंद्र ने सर्वदलीय बैठक बुलाया है। बैठक में रणनीतियों को अंतिम रूप दिया जाएगा। 

जी-20 का शिखर सम्मेलन सितंबर 2023 में होगा। केंद्र सरकार जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए सुझाव मांगने, चर्चा करने और रणनीति को अंतिम रूप देने के लिए सोमवार को सर्वदलीय बैठक बुलाएगा। संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने 40 पार्टियों के अध्यक्षों को बैठक में आमंत्रित किया है। 

Subscribe to get breaking news alerts

ममता बनर्जी होंगी बैठक में शामिल
राष्ट्रपति भवन में होने वाली बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर के भी शामिल होने की संभावना है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ममता बनर्जी सोमवार को दिल्ली पहुंचेंगी। वह सर्वदलीय बैठक में शामिल होंगी।

दिल्ली में 9-10 सितंबर को होगा G20 शिखर सम्मेलन 
भारत ने 1 दिसंबर को आधिकारिक रूप से जी20 की अध्यक्षता ग्रहण की। अगला G20 शिखर सम्मेलन 9-10 सितंबर 2023 को नई दिल्ली में आयोजित होने वाला है। इंडोनेशिया ने बाली शिखर सम्मेलन में आने वाले वर्ष के लिए जी20 की अध्यक्षता भारत को सौंपी थी। प्रधानमंत्री मोदी ने इसे प्रत्येक भारतीय के लिए गर्व की बात कहा था। 

यह भी पढ़ें- भारत-नेपाल बार्डर पर पथराव के बाद तनाव, काली नदी पर तटबंध निर्माण कर रहे मजदूरों पर की गई पत्थरबाजी

गौरतलब है कि G20 दुनिया की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का समूह है। इसमें अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- भाई राहुल के तर्ज पर बहन प्रियंका गांधी भी निकालेंगी मार्च, महिलाओं के साथ करेंगी पैदल यात्रा