Asianet News HindiAsianet News Hindi

अरुणाचल में चीनी कब्जा: भारतीय सीमा में 6km अंदर 60 इमारतें बनाईं, भूटान में भी किया घुसपैठ

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नई सैटेलाइट इमेज से अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में चीन के एक और एन्क्लेव बनाने का खुलासा हुआ है। इसमें करीब 60 इमारतें होने का दावा किया गया है।

China built second new village along disputed border in Arunachal Pradesh
Author
New Delhi, First Published Nov 19, 2021, 5:03 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। चीन भारतीय सीमा से सटे इलाकों पर कब्जा जमा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नई सैटेलाइट इमेज (Satellite Image) से अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में चीन के एक और एन्क्लेव बनाने का खुलासा हुआ है। इसमें करीब 60 इमारतें होने का दावा किया गया है।

2019 तक इस इलाके में एक भी एन्क्लेव नहीं था। दो साल बाद चीन ने कब्जा कर निर्माण कर लिया। नई 60 इमारतें पुराने कब्जे से 93 km दूर हैं। नया एन्क्लेव भारतीय सीमा के 6 किलोमीटर अंदर है। यह इलाका अंतरराष्ट्रीय सीमा और वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के बीच है। भारत इस इलाके के भारतीय सीमा में होने का दावा करता रहा है। 

भूटान में भी किया घुसपैठ
चीन पड़ोसी देश भूटान की सीमा में भी घुसपैठ कर चुका है। चीन ने अपने बॉर्डर से लगे भूटान में करीब 25 हजार एकड़ क्षेत्र पर अवैध कब्जा किया है। चीन ने वहां 4 गांव बसा दिए हैं। ये गांव डोकलाम के पास हैं जहां से भारत का सिलीगुड़ी कॉरिडोर या 'चिकन नेक' गुजरता है। 

इस मामले में कांग्रेस के प्रवक्ता प्रोफेसर गौरव वल्लभ ने कहा है कि नरेंद्र मोदी सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ समझौता किया है। सरकार ने पैंगोंग झील क्षेत्र के उत्तरी तट पर फिंगर 4 से फिंगर 3 तक वापस जाकर भारत की क्षेत्रीय अखंडता को कमजोर किया है। चीन ने एलएसी के अंदर भारत के क्षेत्र पर कब्जा क्यों किया?

ये भी पढ़ें

Border Issue : Ladakh में चीनी सेना को पीछे हटाने पर जल्द कमांडर लेवल की वार्ता करेंगे भारत-चीन

Indian Airforce का Mi-17 हेलीकॉप्टर क्रैश: दो पायलट समेत पांच लोग थे सवार

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios