Asianet News HindiAsianet News Hindi

1986 बैच के IPS शील वर्धन सिंह ने संभाली सीआईएसएफ के नए डीजी की जिम्मेदारी

आईपीएस अधिकारी शीलवर्धन सिंह ने सोमवार को सीआईएसएफ (Cisf) के नए महानिदेशक (DG) के रूप में कार्यभार संभाला। केंद्रीय अर्द्धसैनिक बल केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल देश के प्रमुख हवाई अड्डों (Airport)और अन्य महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा की जिम्मेदारी उठाता है।

CISF DG director general sheelvardhan singh Cbi IB Special DG
Author
New Delhi, First Published Nov 15, 2021, 9:07 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। आईपीएस अधिकारी शीलवर्धन सिंह ने सोमवार को सीआईएसएफ (Cisf) के नए महानिदेशक (DG) के रूप में कार्यभार संभाला। केंद्रीय अर्द्धसैनिक बल केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल देश के प्रमुख हवाई अड्डों (Airport)और अन्य महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा की जिम्मेदारी उठाता है। लोधी रोड पर स्थित सीजीओ कॉम्पलेक्स में सीआईएसएफ मुख्यालय में बल प्रमुख का कार्यभार संभालने से पहले सिंह को सलामी गारद दी गई।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra modi)की अध्यक्षता वाली मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (ACC) ने सिंह को सीआईएसएफ का नया प्रमुख नियुक्त करने के आदेश को पिछले सप्ताह मंजूरी दी। सीआईएसएफ का अतिरिक्त कार्यभार रविवार तक एनएसजी के महानिदेशक एम. ए. गणपति संभाल रहे थे। सीआईएसएफ के तत्कालीन प्रमुख सुबोध जायसवाल को सीबीआई (CBI) का निदेशक बनाए जाने के बाद, मई 2021 से ही बल का अतिरिक्त कार्यभार गणपति के पास था। सीआईएसएफ के नए महानिदेशक 1986 बैच के बिहार काडर के आईपीएस (IPS)अधिकारी हैं और इससे पहले वह इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (IB) के विशेष निदेशक (Special DG)के रूप में काम कर रहे थे। सीआईएसएफ के प्रवक्ता ने बताया- अपने 35 साल के लंबे सफल करियर में सिंह बिहार और भारत सरकार में कई महत्वपूर्ण और संवेदनशील पदों पर रहे। उन्होंने बताया- केंद्र की प्रतिनियुक्ति के दौरान नए महानिदेशक ने विदेश मंत्रालय के लिए भी काम किया है। वह बांग्लादेश (Bangladesh) के ढाका में भारतीय उच्चायोग में प्रथम सचिव के पद भी रहे हैं।

कई पदकों से सम्मानित
2004 में शील वर्धन सिंह को भारत सरकार द्वारा सराहनीय सेवाओं के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया गया था। उसके बाद वर्ष 2010 में विशिष्ट सेवाओं के लिए भी उन्हें राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया गया था।

यह भी पढ़ें
Maharashtra : मलिक का आरोप - अमरावती हिंसा से पहले पैसे और शराब बांटी, साजिश में भाजपा भी शामिल
RajKummar Rao ने Patralekhaa से रचाई शादी, सामने आई वेडिंग की खूबसूरत तस्वीरें

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios