Asianet News Hindi

कोरोना से हारेगा कोरोना, ठीक हुए शख्स के प्लाज्मा का 4 मरीजों पर हुआ ट्रायल, केजरीवाल बोले- नतीजे अच्छे

कोरोना के खिलाफ जंग में उम्मीद की नई किरण नजर आई है। दिल्ली में कोरोना मरीज के प्लाज्मा से थेरेपी का सफल ट्रायल हुआ। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, नतीजे अच्छे आए हैं। 2 मरीज जल्द डिस्चार्ज होने वाले हैं।

CM Kejriwal says trial of plasma therapy conducted on 4 patients, results satisfactory KPP
Author
New Delhi, First Published Apr 24, 2020, 12:30 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. कोरोना के खिलाफ जंग में उम्मीद की नई किरण नजर आई है। दिल्ली में कोरोना मरीज के प्लाज्मा से थेरेपी का सफल ट्रायल हुआ। हालांकि, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, नतीजे अच्छे आए हैं। 2 मरीज जल्द डिस्चार्ज होने वाले हैं। केजरीवाल ने बताया, हाल ही में दिल्ली के प्राइवेट अस्पताल में आईसीयू में भर्ती एक गंभीर मरीज पर भी कोरोना से ठीक हुए शख्स के प्लाज्मा से इलाज हुआ। उसे भी छुट्टी मिल गई। 

अरविंद केजरीवाल ने कहा, कोरोना के मामले में यह अच्छी खबर है। शुरुआत में हमें केंद्र से काफी सीमित संख्या में प्लाज्मा थैरेपी की अनुमति मिली थी। शुरुआती दौर में यह काफी सफल नजर आ रही है। लेकिन अभी इसे ऐसा नहीं कहा जा सकता है कि कोरोना का इलाज मिल गया। 

2-3 मरीजों पर आज होगा ट्रायल
केजरीवाल ने बताया, मंगलवार को 2 मरीजों को प्लाज्मा थेरेपी दी गई थी। इन्हें आज आईसीयू से छुट्टी मिल जाएगी। वहीं, 2 और मरीजों को कल प्लाज्मा दिया गया था, 24 घंटे में काफी अच्छे नतीजे देखने को मिले हैं। आज दो-तीन मरीजों को प्लाज्मा थेरेपी दी जाएगी। 

प्लाज्मा डोनेट करें मरीज
इतना ही नहीं मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कोरोना से ठीक हुए मरीजों के अपील की कि वे अपना प्लाज्मा डोनेट करें। उन्होंने बताया कि प्लाज्मा थैरेपी गंभीर मरीजों को ही दी जा रही है। आपका प्लाज्मा लोगों की जान बचाने में काम आ सकता है। सरकार का सहयोग करें। अगर आप प्लाज्मा डोनेट करना चाहते हैं तो हमें बताएं हम आपके आने जाने का इंतजाम करेंगे।  

लोक नायक अस्पताल में चार मरीजों पर हुआ था ट्रायल
केजरीवाल ने बताया, हमने LNJP अस्पताल के 4 मरीजों पर प्लाज्मा का ट्रायल करके देखा, उसके अब तक के नतीजे उत्साहवर्धक हैं। अगले 2-3 दिन में और मरीजों पर भी ट्रायल किया जाएगा। वहीं, डॉक्टर एसके सारिन ने भी लोगों से अपील की, हमें कोरोना से ठीक हुए लोगों के प्लाज्मा की जरूरत है। हमें प्लाज्मा डोनेट कर देशभक्ति दिखानी चाहिए।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios