Asianet News HindiAsianet News Hindi

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव: शशि थरूर और मल्लिकार्जुन खड़गे के बीच होगा मुकाबला, केएन त्रिपाठी हुए आउट

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव (Congress president election) के लिए अब दो ही प्रत्याशी बच गए हैं। स्क्रूटनी में साइन मैच नहीं होने के चलते केएन त्रिपाठी का नामांकन रद्द हो गया।
 

Congress president election Shashi Tharoor and Mallikarjun Kharge in race KN Tripathi out vva
Author
First Published Oct 1, 2022, 4:35 PM IST

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव (Congress president election) में अब शशि थरूर और मल्लिकार्जुन खड़गे के बीच मुकाबला होगा। तीसरे प्रत्याशी और झारखंड के पूर्व मंत्री केएन त्रिपाठी चुनावी लड़ाई के मैदान से आउट हो गए हैं। केएन त्रिपाठी का आवेदन शनिवार को खारिज हो गया। 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पार्टी अध्यक्ष के चुनाव के लिए निर्वाचन अधिकारी मधुसूदन मिस्त्री ने कहा कि उम्मीदवारों द्वारा जमा किए गए नामांकन पत्रों की जांच की गई है। प्राप्त हुए 20 फॉर्मों में से चार फॉर्म साइन मैच नहीं होने के चलते खारिज कर दिए गए हैं। केएन त्रिपाठी का फॉर्म भी बार-बार साइन करने और साइन मैच नहीं करने के चलते खारिज कर दिया गया है। मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर दो उम्मीदवार बचे हैं। 8 अक्टूबर उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख है। उस दिन तस्वीर साफ हो जाएगी। अगर कोई नाम वापस नहीं लेता है तो वोटिंग की प्रक्रिया होगी।

आधिकारिक घोषणा के बाद शशि थरूर ने ट्वीट किया, "यह जानकर खुशी हुई कि जांच के बाद मल्लिकार्जुन खड़गे और मैं कांग्रेस के अध्यक्ष के लिए मैत्रीपूर्ण प्रतियोगिता में भाग लेंगे। पार्टी और हमारे सभी सहयोगियों को इस लोकतांत्रिक प्रक्रिया से लाभ मिले।"

 

 

2019 में खाली हुआ था पद
गौरतलब है कि कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष चुनने के लिए 22 साल में पहला चुनाव करा रही है। लोकसभा चुनाव में पार्टी की हार की जिम्मेदारी लेते हुए 2019 में राहुल गांधी के पद छोड़ने के बाद यह पद खाली हुआ था। इसके बाद से सोनिया गांधी अंतरिम अध्यक्ष के रूप में काम कर रही हैं।

यह भी पढ़ें- मल्लिकार्जुन खड़गे ने राज्यसभा में विपक्ष के नेता पद से दिया इस्तीफा, लड़ रहे हैं कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव

17 अक्टूबर को होगा मतदान
गौरतलब है कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए 22 सितंबर को नोटिफिकेशन जारी किया गया था। पर्चा दाखिल करने की तारीख 24 से 30 सितंबर तक थी। नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर है। 8 अक्टूबर तक अगर कम से कम दो उम्मीदवार बने रहते हैं तो 17 अक्टूबर को मतदान होगा। रिजल्ट 19 अक्टूबर को घोषित किया जाएगा। पार्टी के सीनियर लीडर मधुसूदन मिस्त्री की अध्यक्षता वाला केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण पूरी प्रक्रिया सम्पन्न कराएगी।

यह भी पढ़ें- कांग्रेस अध्यक्ष पद की रेस से बाहर हुए तो दिग्विजय ने किया ट्वीट, लिखा-'चाह गई चिंता मिटी', जानिए इसके मायने
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios