Asianet News HindiAsianet News Hindi

राहुल गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष बनाने के लिए जोर-शोर से उठ रही आवाज, 8 राज्य इकाइयों ने पारित किया प्रस्ताव

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद पर वापसी के लिए पार्टी के भीतर जोर-शोर से आवाज उठ रही है। आठ राज्य इकाइयों ने इस संबंध में प्रस्ताव पारित किया है। 
 

Congress presidential election 8 state units pass resolutions for Rahul Gandhi as Congress chief vva
Author
First Published Sep 19, 2022, 6:32 PM IST

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव से पहले राहुल गांधी को फिर से पार्टी का अध्यक्ष बनाने के लिए जोर-शोर से आवाज उठाई जा रही है। आठ राज्य इकाइयों ने प्रस्ताव पास किया है कि राहुल गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में वापसी करनी चाहिए। 2017 में जब राहुल गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष बनाया गया था तब राज्य इकाइयों ने इसी तरह का प्रस्ताव पारित किया था।

18 सितंबर को छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के 310 प्रतिनिधियों (जो पार्टी के राष्ट्रपति चुनाव में मतदान करेंगे) की बैठक में राहुल गांधी को पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया गया था। इसी तरह की मांग गुजरात में भी पार्टी की राज्य इकाई ने की थी। गुजरात कांग्रेस ने कहा था कि राहुल गांधी भारत के भविष्य और युवाओं की आवाज हैं। उन्हें भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया जाए। पार्टी ने बैठक के बाद एक बयान में कहा कि राज्य कार्यकारिणी के सभी मौजूदा प्रतिनिधियों ने राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने संबंधी प्रस्ताव को मंजूरी दी।

उठी राहुल गांधी की अध्यक्ष पद पर वापसी की मांग
तमिलनाडु और बिहार कांग्रेस समितियों ने भी संबंधित राज्य आम परिषद की बैठकों में राहुल गांधी के समर्थन में प्रस्ताव पारित किया। सोमवार शाम को महाराष्ट्र और जम्मू-कश्मीर कांग्रेस इकाइयों ने भी परिषद की बैठकों में राहुल गांधी की वापसी की मांग की। हिमाचल प्रदेश राज्य इकाई ने 19 सितंबर की बैठक में इसी तरह का प्रस्ताव पारित किया। यूपी कांग्रेस कमेटी की बैठक में भी राहुल गांधी को राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने के प्रस्ताव पर सहमति बनी। प्रदेश कांग्रेस कमेटी और वरिष्ठ नेताओं ने सर्वसम्मति से एक सुर में यह प्रस्ताव पारित किया कि राहुल गांधी को पार्टी का अध्यक्ष बनाया जाए। 

यह भी पढ़ें- पंजाब के पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह बीजेपी में हुए शामिल, नवगठित पंजाब लोक कांग्रेस का किया विलय

गौरतलब है कि राहुल गांधी ने अभी तक साफ नहीं किया है कि वह राष्ट्रीय अध्यक्ष बनना चाहते हैं या नहीं। उन्होंने कन्याकुमारी में इशारा किया था कि अगर वह नामांकन दाखिल नहीं करते हैं तो मीडिया सवाल पूछ सकती है कि वह नेतृत्व लेने के खिलाफ क्यों थे। वह जवाब देंगे। कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए 24 सितंबर से नामांकन शुरू होगा। 2 अक्टूबर तक नामांकन होगा। अगर सिर्फ एक उम्मीदवार ने नामांकन किया तो उसे निर्विरोध कांग्रेस का राष्ट्रीय अध्यक्ष चुन लिया जाएगा। अगर एक से अधिक उम्मीदवार ने नामांकन किया तो 17 अक्टूबर को वोटिंग होगी और 19 अक्टूबर को रिजल्ट आएगा।

यह भी पढ़ें- किसी गुरुद्वारे में पहली बार PM के बर्थ-डे पर हुआ सबसे अलग अखंड पाठ, मोदी को प्रसाद देने पहुंचे सिख

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios