Asianet News Hindi

इंडिया तैयार है: 1 मई से शुरू होगा 18+ का वैक्सीनेशन, जानें रजिस्ट्रेशन से लेकर कुछ दूसरी जरूरी बातें

कोरोना संक्रमण को रोकने भारत में दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन प्रोग्राम चल रहा है। इसे कई गुना स्पीड देने 1 मई से 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए वैक्सीनेशन शुरू कराया जा रहा है। वैक्सीनेशन के लिए सेंटर पर असुविधा से बचने बेहतर होगा कि आप पहले से ही रजिस्ट्रेशन करा लें। जानिए इस वैक्सीनेशन से जुड़ीं कुछ और महत्वपूर्ण बातें...

Corona infection, vaccination for people over 18 years of age from May 1, know some facts kpa
Author
New Delhi, First Published Apr 26, 2021, 12:02 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. कोरोना संक्रमण से लोगों की सुरक्षा के लिए 1 मई से 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए वैक्सीनेशन प्रोग्राम शुरू किया जा रहा है। भारत में दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन प्रोग्राम चल रहा है। वैक्सीनेशन के लिए सेंटर पर असुविधा से बचने बेहतर होगा कि आप पहले से ही रजिस्ट्रेशन करा लें। 28 अप्रैल से इसके लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो रहा है। Co-Win चीफ आर शर्मा ने जानकारी दी कि cowin.gov.in पर रजिस्ट्रेशन के लिए मोबाइल नंबर पर OTP आएगा। इसका वैरिफिकेशन कराना होगा। साथ ही आधार कार्ड, पैन कार्ड या अन्य किसी वैलिड फोटो पहचान पत्र के आधार पर इसे सम्मिट करना होगा। फिर पिनकोड डालकर आपको वैक्सीनेशन की जगह यानी सेंटर, तारीख और समय बताना होगा। एक मोबाइल ने अधिकतम 4 लोग रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। अगर आप  cowin ऐप पर रजिस्ट्रेशन कराए बिना भी वैक्सीनेशन सेंटर जाते हैं, तब भी आपको वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए आपको अपने साथ फोटो पहचान पत्र लेकर जाना होगा, जिसमें जन्मतिथि लिखी हो। बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन देने का ऐलान किया था। इस बीच कई राज्यों ने फ्री में वैक्सीन कराने की घोषणा की है।

जानें रजिस्ट्रेशन से संबंधित जरूरी बातें...
आपको SMS के द्वारा जरूरी डिटेल्स भेजी जाएगी। फिर आपको Beneficiary Reference ID दी जाएगी इसे सेव करके रख लें। वैक्सीनेशन पेज पर बुक अपॉइंटमेंट पर आप वैक्सीनेशन सेंटर चुन सकते हैं। Covid-19 वैक्सीन  का सर्टिफिकेट cowin.gov.in और Aarogya Setu ऐप से डाउनलोड किया जा सकता है।

नहीं मिलेगी वॉक-इन सुविधा
इस बार सीधे सेंटर पर जाकर वैक्सीन लगवाने की सुविधा नहीं मिलेगी। केंद्र सरकार ने स्पष्ट किया है कि18 से 44 साल के लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा। वॉक-इन यानी सीधे केंद्रों पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराने की सुविधा नहीं मिलेगी।

अभी तक इन राज्यों ने किया फ्री में वैक्सीनेशन का ऐलान
उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, दिल्ली, राजस्थान, ओडिशा, छत्तीसगढ़, असम, केरल, बिहार, हरियाणा, झारखंड, पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, सिक्किम, गोवा आदि राज्यों ने फ्री में वैक्सीन देने का ऐलान किया है। बता दें कि इस बीच देश में कोरोना वायरस की कुल 14,19,11,223 वैक्सीन लगाई जा चुकी हैं। कोरोना की दूसरी लहर से बचाने 70% लोगों को वैक्सीन लगाना जरूरी है।

यह भी पढ़ें

GOOD NEWS: जायडस की 'विराफिन' को अप्रूवल, दावा- यह ऑक्सीजन कम नहीं होने देती, रिकवरी शानदार

देश के 4 बड़े डॉक्टरों ने कोरोना पर जो बातें बताईं, उन्हें जानकर संक्रमण और मौत के डर से बच सकते हैं

सबसे तेज भारत: 100 दिनों में 14 करोड़ से अधिक वैक्सीनेशन, 70% वैक्सीनेशन से थमेगी तीसरी लहर

कोरोना के खिलाफ लड़ाई: कोवीशील्ड प्राइवेट हास्पिटल में 600, जबकि कोवैक्सीन 1200 रुपए में पड़ेगी

क्या कोरोना वैक्सीन लगवाने से मैं संक्रमित हो जाऊंगा ? जानें ऐसे ही 5 मिथक और उनका सच 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios