नई दिल्ली.  रेलवे 1 जून यानी सोमवार से 200 स्पेशल ट्रेनें शुरू कर रहा है। रेलवे ने रविवार को बताया कि सोमवार को इन 200 ट्रेनों में 1.45 लाख यात्री यात्रा करेंगे। रेलवे ने बताया कि इन ट्रेनों के लिए 30 जून तक 26 लाख टिकट बुक किए गए हैं। रेलवे ने यात्रियों को स्टेशन पर 90 मिनट पहले पहुंचने के लिए कहा है। इसके अलावा यात्रियों की स्क्रीनिंग की जाएगी। केवल बिना लक्षण वाले यात्रियों को ही यात्रा करनी दी जाएगी।

1 जून से लॉकडाउन का 5वां चरण शुरू हो रहा है। लेकिन इसे अनलॉक-1 माना जा रहा है। क्योंकि अब सरकार की योजना क्रमबद्ध तरीके से सेवाओं को शुरू करने की है। इसी क्रम में रेलवे 1 जून से 200 स्‍पेशल ट्रेनें चलाने जा रहा है। ये ट्रेनें श्रमिक स्‍पेशल ट्रेनों से अलग होंगी। ये ट्रेनें पूरी तरह से आरक्षित ट्रेनें हैं। इनमें एसी, नॉन एसी दोनों कोच होंगे। इसके अलावा समान्य कोच में बैठने की सीटें हैं। इन ट्रेनों में 120 पहले रिजर्वेशन किया जा सकता है। इन ट्रेनों के टिकट की बुकिंग इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉर्पोरेशन (IRCTC) की वेबसाइट, मोबाइल ऐप और रिजर्वेशन काउंटर और टिकट एजेंट्स द्वारा की जा सकती है।

रेलवे की अपील
हाल ही में रेलवे ने श्रमिक स्पेशल कुछ ट्र्रेनों में घटनाओं को देखते हुए लोगों से अपील की है कि बहुत जरूरी ना हो तो बीमार शख्स, गर्भवती महिलाएं, 65 साल से अधिक के बुजुर्ग और 10 साल से छोटे बच्चे रेल यात्रा से बचें। 

यात्रा के वक्त इन बातों का रखना होगा ध्यान

Indian railways to run 200 non ac trains daily from june 1 know these thing before traveling KPS


ये है समय सारणी

 

रेलवे समय सारणी