Asianet News HindiAsianet News Hindi

corona virus: ओमिक्रोन ला सकता है तीसरी लहर, लेकिन भारतीयों पर इसका असर खतरनाक नहीं होगा

कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रोन(Omicron) दुनियाभर में 57 देशों में पहुंच चुका है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बताया कि जिम्बाब्वे सहित दक्षिणी अफ्रीकी देशों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़े हैं। हालांकि शुरुआती रिसर्च में यह सामने आया है कि यह वायरस अधिक खतरनाक नहीं है, लेकिन सतर्कता जरूरी है।

corona virus, Update for the new variant Omicron KPA
Author
New Delhi, First Published Dec 9, 2021, 9:31 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन(Omicron) के खतरे को देखते हुए केंद्र और राज्य सरकारें अलर्ट मोड पर हैं। तमाम विशेषज्ञों का मानना है कि फरवरी में इस वैरिएंट के चलते तीसरी लहर आ सकती है। ऐसे में वैक्सीनेशन की स्पीड पर जोर दिया जा रहा है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के अनुसार, भारत में कल कोरोना वायरस के लिए 12,89,983 सैंपल टेस्ट किए गए, कल तक कुल 65,19,50,127 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं। वहीं, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया कि भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 9,419 नए मामले सामने आए हैं और कोरोना से 8,251 लोग ठीक हुए हैं। सक्रिय मामलों की संख्या   94,742 है और रिकवरी रेट 98.36% है।

महाराष्ट्र:  कल्याण डोंबिवली नगर निगम आयुक्त डॉ.विजय सूर्यवंशी ने बताया-महाराष्ट्र में ओमीक्रोन से संक्रमित पहले मरीज़ (33 वर्षीय मेकैनिकल इंजीनियर) का टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आया है। उसे अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। उसे 7 दिनों तक होम क्वारंटाइन में रहने की सलाह दी गई है। मरीज़ 23 नवंबर को साउथ अफ्रीका से दुबई और दिल्ली से होते हुए मुंबई पहुंचा था, 27 नवंबर को ओमीक्रोन से संक्रमित पाए जाने के बाद उसे डोंबिवली के कोविड हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था।

कोच्चि:  केयर अस्पताल, कोच्चि के एमडी डॉ. पद्मनाभ शेनॉय ने कहा-हमारे यहां #Omicron (लहर) आ सकती है, लेकिन यह अन्य देशों की तरह विनाशकारी नहीं होगा। भारत एक बेहतर स्थिति में है, क्योंकि अधिकतम आबादी पहले ही संक्रमित और टीकाकरण कर चुकी है और हाइब्रिड प्रतिरक्षा भी उत्पन्न कर चुकी है।

पंजाब: पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री ओम प्रकाश सोनी ने कहा कि पंजाब में ओमिक्रॉन का कोई मामला नहीं है। विदेशी पर्यटकों की टेस्टिंग की जा रही है।

फाइजर का दावा: इस बीच कोरोना वैक्सीन निर्माता कंपनी फाइजर-बायोनटेक(Pfizer-BioNTech) ने दावा किया है कि उसके टीके की तीन डोज ओमिक्रॉन को मात दे सकती है। फाइजर ने ओमिक्रॉन पर वैक्सीन के असर को लेकर अपनी शुरुआती स्टडी के आधार पर यह दावा किया है। 

यह भी जानें
आमतौर पर वायरस संक्रमित व्यक्ति के खांसने, छींकने, बोलने, गाना गाने या सांस लेने के दौरान उनके मुंह या नाक से निकलने वाले छोटे तरल कणों से फैलता है। यह भीड़-भाड़ वाली जगहों पर ज़्यादा आसानी से फैलता है।
 

यह भी पढ़ें
Omicron: WHO का दावा कि नया वैरिएंट वैक्सीन के दोनों डोज लगवा चुके लोगों के लिए खतरनाक नहीं
अमेरिका के शीर्ष वैज्ञानिक Anthony Fauci का दावा, डेल्टा से घातक नहीं है Omicron
corona vaccine:ओमिक्रोन के खतरे के बीच देश में कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा 129.54 करोड़ हुआ

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios