Asianet News Hindi

कोरोना से पहले लॉकडाउन ने प्रदूषण को दी मात, स्वच्छ हवा-नीला आसमान जीत रहा दिल

भारत में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए 25 मार्च को लॉकडाउन लगाया गया था। कोरोना को रोकने के लिए यह लॉकडाउन कितना कारगार साबित होता है, इसका पता तो बाद में पता चलेगा लेकिन इससे ने भारत को एक दूसरी बड़ी समस्या यानी प्रदूषण से अस्थाई तौर पर जरूरत राहत दे दी है। 

coronavirus lockdown have dramatic impact on pollution in India KPP
Author
New Delhi, First Published Apr 1, 2020, 12:31 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए 25 मार्च को लॉकडाउन लगाया गया था। कोरोना को रोकने के लिए यह लॉकडाउन कितना कारगार साबित होता है, इसका पता तो बाद में पता चलेगा लेकिन इससे ने भारत को एक दूसरी बड़ी समस्या यानी प्रदूषण से अस्थाई तौर पर जरूरत राहत दे दी है। 

भारत में 21 दिनों के लिए लॉकडाउन लगाया गया है। इसके तहत सभी फैक्ट्रिया, मार्केट, शॉप, दफ्तर, ट्रांसपोर्ट को बंद रखा गया है। साथ ही सरकार द्वारा लगातार लोगों को घर पर रहने की सलाह दी जा रही है। हालांकि, भारत में अब तक कोरोना वायरस के संक्रमण के 1700 से ज्यादा मामले सामने आए हैं। वहीं, 52 लोगों की मौत हो चुकी है। 

प्रदूषण में आई कमी
लॉकडाउन को सात दिन बीत चुके हैं। अभी तक आए डाटा के मुताबिक, भारत के लगभग सभी प्रमुख शहरों में प्रदूषण में काफी कमी देखने को मिली है। साथ ही वाहनों और फैक्ट्रियों से निकलने वाला खतरनाक पार्टीकुलेट मैटर और नाइट्रोजन डाई ऑक्साइड में भी काफी कमी देखने को मिली है।

103 शहरों में वायु की गुणवत्ता अच्छी
लॉकडाउन के चलते भारत के शहरों में वायु की गुणवत्ता में भी लगातार सुधार हो रहा है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, देश के कुल शहरों में 103 में मंगलवार को अच्छी वायु गुणवत्ता (23) दर्ज की गई। वहीं, 65 में वायु की गुणवत्ता संतोषजनक रही।

दुनिया के 30 सबसे प्रदूषित शहरों में 21 भारत के थे
वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट 2019 में विश्व के 30 सबसे प्रदूषित शहरों में भारत के 21 शहर शामिल थे। अचानक प्रदूषण में आई कमी भारत के लिए अच्छी खबर है। 

नवंबर-दिसंबर 2019 में बढ़ गया था प्रदूषण
 


देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर में नवंबर में अचानक से जहरीली धुंध की चादर छा गई थी। इस दौरान प्रदूषण भी काफी बढ़ गया था। यहां तक की वायु गुणवत्ता भी बेहद गंभीर और आपात स्थिति तक पहुंच गई थी। यहां प्रदूषण और जहरीली हवा के चलते स्कूल भी बंद करने पड़े थे। कई फ्लाइटें भी डायवर्ट हुई थीं।

अब नीला नजर आ रहा आसमान


दिल्ली में फैक्ट्री, परिवहन के चलते आमतौर पर धुंध ही नजर आती है। लेकिन लॉकडाउन के कुछ दिन बाद ही अब यहां आसमान नीले नजर आ रहे हैं। सोशल मीडिया पर भी लोग इससे जुड़ीं तमाम फोटो शेयर कर रहे हैं। कुछ ऐसा ही नजारा दिल्ली के अन्य राज्यों में भी नजर आ रहा है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios