नई दिल्ली. 1 जून से लॉकडाउन के 5वें चरण में सेवाओं के खुलने की शुरुआत हो रही है। इसी क्रम में दिल्ली सरकार ने भी गाइडलाइन जारी कर दी हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया, दिल्ली में सभी दुकानें खुलेंगी लेकिन राज्य के बॉर्डर बंद रहेंगे। 

केजरीवाल ने कहा, फिलहाल हम एक हफ्ते के लिए अपने बॉर्डर सील कर रह हैं सिर्फ जरूरी सेवाएं जारी रहेंगी। 

ये सेवाएं खुलेंगी

- अभी तक जो सेवाएं खुली हैं, वे खुली रहेंगी।
- सूलन और नाई की दुकानें खुलेंगी। लेकिन स्पा बंद रहेंगे। 
- केजरीवाल ने कहा- हम मार्केट को ऑड ईवन रूल के आधार पर खोल रहे थे लेकिन केंद्र ने ऐसी किसी नियमों का जिक्र नहीं किया। इसलिए अब सभी मार्केट खुलेंगे। 
- ऑटो-रिक्शा में एक सवारी पर से प्रतिबंध हटाया जा रहा है। पहले दुपहिया और चार पहिया गाड़ियों पर जो सवारियों पर प्रतिबंध था वो भी हटाया जा रहा है। अब सीटों के मुताबिक, लोग बैठ सकेंगे। 
- इसके अलावा केंद्र द्वारा दी गईं सभी छूटों को लागू किया गया है।

बॉर्डर को लेकर मांगे सुझाव
केजरीवाल ने कहा,  दिल्ली सरकार को एक महत्वपूर्ण विषय पर आपकी राय चाहिए। क्या दिल्ली के बॉर्डर खोल दिए जाए? और क्या दिल्ली के अस्पतालों को देश से आने वाले सभी लोगों के लिए खोला जाए? आप अपने सुझाव शुक्रवार 5 बजे तक व्हाट्सएप नंबर-8800007722 या ई मेल delhicm.suggestions@gmail.com पर भेज सकते हैं। अगर आपके पास व्हाट्सएप नहीं है तो आप 1031 पर फोन करें, आपके सुझाव रिकॉर्ड कर लिए जाएंगे।

केंद्र की गाइडलाइन के मुताबिक, कंटेनमेंट एरिया के बाहर सभी गतिविधियों को चरणबद्ध तरीके से खोलने की छूट दी जााएगी।

पहला चरण: लॉकडाउन में 8 जून से धार्मिक स्थल, होटल, रेस्टोरेंट, हॉस्पिटैलिटी सेवाएं, शॉपिंग मॉल खोलने की इजाजत है। इसके लिए सरकार अलग से गाइडलाइन जारी करेगी। 

दूसरा चरण:  राज्यों की सहमति के आधार पर दूसरे चरण में स्कूल, कॉलेज और कोचिंग खोले जाएंगे। इन पर फैसला फीडबैक के आधार पर जुलाई में लिया जाएगा। इसके लिए एसओपी जारी की जाएगी।

तीसरा चरण: अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा, मेट्रो रेल का संचालन, सिनेमा हॉल, जिम, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क स्थिति को देखते हुए शुरू किए जाएंगे। इसी तरह से सोशल, राजनीतिक, स्पोर्ट्स और एंटरटेनमेंट गतिविधियां शुरू करने की अनुमति दी जाएगी।

अमेरिकी पुलिस के तांडव से लेकर मां की ममता तक...वीडियो देखने के लिए नीचे क्लिक करें...

नए टीके से 99% खत्म हो जाएगा खत्म कोरोना वायरस

भारत को बर्बाद करने पाकिस्तान यूं बनाता है साजिश, रोंगटे खड़ने वाला खुलासा

जाते-जाते भी सलमान से दोस्ती निभा गए वाजिद खान

IAS बनना है तो ऐसे करें तैयारी, एक अटेम्प्ट में निकल जाएगा पेपर

दूसरे के बच्चों को छाती से चिपका दूध पिलाती दिखी बिल्ली

अमेरिकी पुलिस का कहरः लड़का हो या लड़की, सीधे चढ़ा दे रहे गाड़ियां, कर रहे जानवरों जैसी पिटाई

शेर और भैंसे की रेयर फाइट का वीडियो आया सामने, दोनों में हुई ऐसी जंग