Asianet News HindiAsianet News Hindi

Omicron से निपटने कर्नाटक सरकार का बूस्टर डोज देने का प्लान, स्कूल-कॉलेजों में सभी कार्यक्रम रद्द करने के आदेश

कोरोना (Coronavirus)के नए वैरिएंट ओमीक्रोन (Omicron) को लेकर राज्य सरकारें परेशान हैं। कर्नाटक (Karnataka)ने बूस्टर डोज (Booster Dose)लगाने के लिए केंद्र से अनुमति मांगी है। वहीं मध्यप्रदेश में आज इसे लेकर सीएम बैठक कर रहे हैं।
 

Covid 19 Omicron Variant Karnataka Government Booster Dose International Travel
Author
Bengaluru, First Published Nov 28, 2021, 8:18 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बेंगलुरू। कर्नाटक (Karnataka) सरकार ने कोरोना वायरस (Covid-19) के नए स्वरूप ओमीक्रोन (Omicron) लेकर बढ़ी चिंता के बीच कुछ उपायों की घोषणा की है। सरकार ने बताया कि उसने केंद्र सरकार (Central Government) से कोविड-19 रोधी टीके (Vaccine) की बूस्टर डोज (Booster Dose) देने के लिए केंद्र से अनुमति मांगी है। गौरतलब है कि कर्नाटक में दक्षिण अफ्रीका के दो नागरिक कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। उनके संक्रमण के वैरिएंट का पता लगाने के लिए जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए सैंपल भेजे गए हैं।

सीएम ने दिए लॉकडाउन लगाने के संकेत 
संक्रमण को देखते हुए बोम्मई सरकार ने हवाई अड्‌डों में इंटरनेशनल फ्लाइट (International Flight) से आए यात्रियों की जांच (Testing) में तेजी, सीमाओं पर जांच बढ़ाने और शैक्षणिक संस्थानों को अपने कार्यक्रमों को स्थगित करने के लिए कहा है। राज्य सरकार ने यह भी संकेत दिया कि आने वाले दिनों में कोविड मामलों और स्थिति के आधार पर कुछ कड़े कदम उठाए जा सकते हैं। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने मौजूदा स्थिति और एहतियाती उपायों को लेकर वरिष्ठ मंत्रियों, अधिकारियों, स्वास्थ्य विशेषज्ञों और कोविड सलाहकार टीम के साथ एक बैठक की अध्यक्षता की। राजस्व मंत्री आर. अशोक ने कहा- बूस्टर डोज के संबंध में हमने केंद्र सरकार से अनुरोध किया है। मंजूरी मिलने पर इसे प्राथमिकता के आधार पर फ्रंट लाइन वर्कर्स (Front line workers)के कर्मियों को दिया जाएगा। हमें एक हफ्ते में मंजूरी मिल सकती है।उन्होंने कहा कि केरल और महाराष्ट्र से राज्य में आने वाले लोगों के लिए RT-PCRनेगेटिव रिपोर्ट होना अनिवार्य है। 

26 नवंबर तक दक्षिण अफ्रीका से 94 लोग आए कर्नाटक 
बेंगलुरू ग्रामीण के उपायुक्त के श्रीनिवास ने बताया कि 1 से 26 (नवंबर) तक दक्षिण अफ्रीका से कुल 94 लोग आए। इनमें से दो कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इनमें कोई अलग वैरिएंट नहीं मिला है, इसलिए चिंता करने की जरूरत नहीं है। दोनों को फिलहाल क्वारेंटाइन किया गया है। 

मध्यप्रदेश में आज ओमीक्रोन को लेकर Shivraj करेंगे बैठक 
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर आज एक महत्वपूर्ण बैठक बुलाई है। दोपहर 12 बजे सीएम हाउस स्थित ऑफिस में यह बैठक होगी। बैठक में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री प्रभुराम चौधरी, चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग, सीएस, डीजीपी, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहेंगे।  

यह भी पढ़ें
India दुनिया के सबसे अधिक कनेक्टेड देशों में शुमार होगा: MoS MeitY राजीव चंद्रशेखर
Corona virus: कोरोना नए वेरिएंट के खतरे के बीच भारत में वैक्सीनेशन 121.06 करोड़ पहुंचा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios