Asianet News HindiAsianet News Hindi

Covid 19 Live Updates : दिल्ली में सभी प्राइवेट ऑफिस बंद, घर से काम करेंगे कर्मचारी, कई पाबंदियां लागू

Covid 19 India :डीडीएम ने मंगलवार को संशोधित दिशानिर्देश जारी किए। इसके मुताबिक कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली में सभी निजी कार्यालय बंद करने के आदेश दिए गए हैं। हालांकि, मेडिकल सेवाएं और कोविड प्रोटोकॉल से जिन्हें छूट मिली है, वह दफ्तर खुले रहेंगे। सभी बार और  रेस्त्रां भी बंद कर दिए गए हैं। बाकी सभी दफ्तरों के कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम करेंगे। 

Covid 19 Update india Maharashtra Delhi mumbai madhya pradesh uttar pradesh kerala karnataka national coronavirus news
Author
New Delhi, First Published Jan 11, 2022, 11:07 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (DDMA) ने मंगलवार को संशोधित दिशानिर्देश जारी किए। इसके मुताबिक कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली में सभी निजी कार्यालय बंद करने के आदेश दिए गए हैं। हालांकि, मेडिकल सेवाएं और कोविड प्रोटोकॉल से जिन्हें छूट मिली है, वह दफ्तर खुले रहेंगे। सभी बार और  रेस्त्रां भी बंद कर दिए गए हैं। बाकी सभी दफ्तरों के कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम करेंगे। अभी तक दिल्ली में 50 प्रतिशत लोगों को दफ्तर जाने की छूट दी। दिल्ली में रोजाना बढ़ रहे मामलों को देखते हुए सरकार लगातार कोविड मामलों की समीक्षा कर रही थी। हालांकि, सोमवार को दिल्ली में 19 हजार नए केस आए थे, जो रविवार के 22 हजार मामलों की अपेक्षा कम थे। इसके बावजूद DDMA ने नई पाबंदियां जारी की हैं। 
 


दिल्ली में पाबंदियों की नई गाइडलाइन 

- केंद्र के सरकारी और  सरकार के उपक्रमों के कर्मचारियों को दफ्तर जाना है तो आईडी कार्ड साथ लेकर चलना होगा। 

- जज, न्यायिक अधिकारी, सुप्रीम कोर्ट, दिल्ली हाईकोर्ट, जिला कोर्ट आदि के कर्मचारियों, वकीलों और सुनवाई से जुड़े लोगों को मान्य आईडी कार्ड या फोटो एंट्री पास साथ लेकर चलना होगा। ऐसा नहीं होने पर कार्रवाई की जाएगी। 

- निजी स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ, लैब कर्मचारी आदि भी अपने मान्य आईडी कार्ड लेकर चलेंगे और मांगने पर उसे दिखाएंगे।

- गर्भवती महिलाएं, बीमार लोग और उनके अटेंडेंट डॉक्टर के पर्चे और अपने मेडिकल दस्तावेजों के साथ अस्पताल जा सकेंगे। 

- जो लोग कोविड 19 की जांच कराने जा रहे हैं या वैक्सीनेशन के लिए जा रहे हैं, उन्हें अपने आईडी कार्ड साथ लेकर जाना होगा। यह नहीं होने पर उनके खिलाफ कार्रवाई होगी। 

- इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया को छूट दी गई है। जो लोग रेलवे स्टेशन या एयरपोर्ट पर बाहर से आ रहे हैं, वे अपने टिकट दिखाकर गंतव्य तक जा सकेंगे। 

- जो छात्र परीक्षा देने जा रहे हैं वह अपना एडमिट कार्ड दिखाकर केंद्रों और केंद्रों से घर जा सकेंगे। 

- शादी के लिए 20 लोगों को अनुमति होगी। इसमें जाने वाले लोगों को शादी के कार्ड की सॉफ्ट या हार्ड कॉपी रखनी होगी। 

- दिल्ली मेट्रो में 100 प्रतिशत क्षमता से लोग सफर कर सकेंगे, लेकिन खड़े  होने की अनुमति नहीं होगी। 

उधर, दिल्ली सरकार के इन आदेशों के बाद लोगों का गुस्सा फूटा है। उनका कहना है कि सरकार पंजाब में खुद रैली कर रही है, लेकिन दिल्ली में उन्हें दफ्तर खोलने पर भी दिक्कत है। सबसे पहले कार्रवाई अरंविद केजरीवाल पर होनी चाहिए, जिन्होंने लक्षण होने के बाद भी टेस्ट नहीं कराया था। 

मुंबई में 120 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव, एक की मौत
देश में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। मुंबई में 120 पुलिसकमर्मियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसके अलावा एक की मृत्यु भी हुई। पिछले चौबीस घंटे में इतने पुलिसकर्मियों के पॉजिटिव आने से पुलिस बल में दहशत है। राज्य में कोरोना वायरस और ओमीक्रोन के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। महाराष्ट्र में पिछले सात दिनों में औसतन 31 हजार मामले हर रोज आ रहे हैं। 9 जनवरी को यहां नए मामलों की संख्या 44 हजार तक पहुंच गई थी। 

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने तीसरी डोज लगवाई

Covid 19 Update india Maharashtra Delhi mumbai madhya pradesh uttar pradesh kerala karnataka national coronavirus news


केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मंगलवार को तीसरी डोज लगवाई। उन्होंने कहा कि मैंने आज प्राइवेट अस्पताल में भुगतान कर अपनी प्रिकॉशनरी डोज ली है। उन्होंने कहा- हमें कोविड -19 से लड़ने के लिए आशा की जरूरत है, न कि डरावनी। सभी पात्र लोगों को एहतियात के साथ खुराक मिलनी चाहिए। 

तमिलनाडु के सीएम ने लगवाई प्रिकॉशनरी डोज

Covid 19 Update india Maharashtra Delhi mumbai madhya pradesh uttar pradesh kerala karnataka national coronavirus news


तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने COVID वैक्सीन की प्रिकॉशनरी डोज लगवाई। सोमवार 10 जनवरी से राज्य में हेल्थ और फ्रंटलाइन वर्कर्स को प्रिकॉशनरी डोज लगाने की शुरुआत हुई है। देश भर में पहले दिन 10.50 लाख से ज्यादा प्रिकॉशनरी डोज लगे हैं।  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios