Asianet News Hindi

IMD की भविष्यवाणी : मुंबई में फिर भारी बारिश की चेतावनी, 1-2 दिन में कई राज्यों में फैल जाएगा मानसून

दक्षिण-पश्चिम मानसून एक-दो दिनों में देश के कई राज्यों में भारी बारिश करा सकता है। मुंबई में फिर से भारी बारिश की चेतावनी है। यहां केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने मुंबई सहित देश के तमाम राज्यों में आपदा की स्थिति से निपटने रेलवे को तैयार रहने को कहा है। जानिए मौसम विभाग की भविष्यवाणी...

Current status of monsoon in the country and mumbai, forecast by Meteorological Department kpa
Author
New Delhi, First Published Jun 11, 2021, 11:07 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. मुंबई में गुरुवार से शुरू हुई बारिश ने जनजीवन अस्तव्यस्त कर कर दिया है। इसी बीच मौसम विभाग ने फिर से भारी बारिश की चेतावनी दी है। भारतीय मौसम विभाग(IMD) के अनुसार, मुंबई में भारी बारिश की संभावना है। इस बीच मरीन ड्राइव पर लोगों की आवाजाही रोक दी गई है।

आपदा से निपटने रेलवे तैयार
मुंबई और देश के अन्य राज्यों में भारी बारिश से पैदा हो सकने वाली आपदा से निपटने रेलवे को तैयार रहने को कहा गया है। रेल, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री और उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को इसी संबंध में मुंबई उपनगरीय रेलवे की तैयारियों और रोड मैप की समीक्षा की।

मौसम विभाग की चेतावनी
अगले 48 घंटों के दौरान मानसून के गुजरात के अधिक भागों, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा के शेष भागों संपूर्ण पश्चिम बंगाल, तथा झारखंड और बिहार तथा पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और उत्तर बंगाल की खाड़ी के शेष भागों की ओर बढ़ने के लिए स्थिति अनुकूल है।

एक चक्रवाती सर्कुलेशन उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ है। इसके प्रभाव में अगले 24 घंटों के दौरान उत्तरपश्चिम बंगाल की खाड़ी और निकटवर्ती क्षेत्रों में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। 24 घंटों के दौरान इसके और अधिक फैलने और पूरे ओडिशा में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ने की संभावना है।

 11 और 12 जून को ओडिशा में भारी बारिश हो सकती है। 11-13 जून के दौरान छत्तीसगढ़ में; 13 तारीख को पूर्वी मध्य प्रदेश में और 12 और 13 जून को विदर्भ के ऊपर अत्यधिक भारी वर्षा की संभावना है।

कम दबाव क्षेत्र के साथ पश्चिम तट के पास पश्चिमी हवाओं के मजबूत होने के कारण 10 से 15 जून के दौरान महाराष्ट्र के तटीय जिलों में भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है।

12 से 15 जून, 2021 के दौरान तटीय कर्नाटक में भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ व्यापक वर्षा की संभावना है। 12 से 15 जून के दौरान केरल में छिटपुट भारी वर्षा होने की संभावना है। कोंकण में 12 से 15 जून के दौरान छिटपुट अत्यंत भारी वर्षा की संभावना है।

कम दबाव वाले क्षेत्र के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर होने और इसके अवशेष के कारण 12 से 14 जून, 2021 के दौरान उत्तरपश्चिम भारत (राजस्थान को छोड़कर) में छिटपुट भारी वर्षा के साथ व्यापक वर्षा होने की संभावना है। 12 जून को उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में भी भारी वर्षा की संभावना है ।

मानसून की शुरुआत से पहले मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, बंगाल, झारखंड और बिहार में अगले 2 दिनों के दौरान लगातार बादलों के साथ तेज आंधी-तूफान की संभावना है।

10 जून को दक्षिण हरियाणा के अलग-अलग स्थानों पर लू चलने की संभावना तथा 10 और 11 जून को उत्तपश्चिम राजस्थान में लू चलने की संभावना है।

 

pic.twitter.com/kaNl9mYj55

 

pic.twitter.com/X1qS9T99pR

 

pic.twitter.com/6WMgLn4zqY

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios