Asianet News HindiAsianet News Hindi

cyclone jawad: आंध्र प्रदेश और ओडिशा पर खतरा, सरकार अलर्ट मोड पर, PM मोदी ने की रिव्यू मीटिंग

बंगाल की खाड़ी में बने डीप डिप्रेशन के कारण  चक्रवात जोवाड़ ( cyclone jawad) बन रहा है। इसे देखते हुए ओडिशा सहित तटवर्ती इलाकों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसे लेकर सरकारें अलर्ट मोड पर हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 दिसंबर को इससे संबंधित एक बैठक की।

Cyclone Jowad, Prime Minister Narendra Modi review meeting KPA
Author
New Delhi, First Published Dec 2, 2021, 2:03 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. आंध्र प्रदेश और ओडिशा में एक चक्रवाती तूफान का खतरा मंडरा रहा है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि उत्तर आंध्र प्रदेश और ओडिशा तट के आसपास के इलाकों में एक डीप डिप्रेशन के चलते चक्रवात जोवाड़ ( cyclone jawad) बन रहा है। यह 3 दिसंबर अपना असर दिखाएगा।  इसे लेकर सरकारें अलर्ट मोड पर हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Prime Minister Narendra Modi) ने 2 दिसंबर को इससे संबंधित एक बैठक की। इसमें तूफान से निपटने और रेस्क्यू आदि के संबंध में विस्तार से जाना।

ओडिशा और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग ने 3 दिसंबर से ओडिशा के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। तूफान की वजह से कई जगह बाढ़ की स्थित बन सकती है। IMD के अनुसार उत्तर आंध्र प्रदेश और ओडिशा तट के आसपास के इलाकों में डीप डिप्रेशन के कारण चक्रवात जोवाड़ ( cyclone jawad) बन रहा है। यह 3 दिसंबर को मजबूत होकर उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा। इसके बाद 4 दिसंबर की सुबह उत्तरी आंध्र प्रदेश-ओडिशा के तटवर्ती क्षेत्रों से टकराएगा। साथ ही पश्चिमोत्तर और मध्य भारत के आस पास के इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ(western disturbance) भी है। इन दोनों वजहों से भी देश का मौसम बदलेगा। साइक्लोन के असर से उत्तरी-पूर्वी राज्यों में पांच से छह दिसंबर को भारी बारिश की संभावना है। गुजरात में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

4 दिसंबर को आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तट से टकराया
IMD के अनुसार 3 दिसंबर को पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ते हुए साइक्लोन दक्षिण-पूर्व तथा पास के बंगाल की खाड़ी के मध्य भाग में पहुंच सकता है। 4 दिसंबर की सुबह उत्तरी आंध्र प्रदेश-ओडिशा के तटवर्ती क्षेत्रों से टकराने की संभावना है। कम दबाव के कारण ओडिशा के तटवर्ती क्षेत्रों में अति भारी बारिश होने हो सकती है।

कई ट्रेनें कैंसल
cyclone jawad के चलते रेलवे ने कई ट्रेनें कैंसल कर दी हैं। ये हैं-ट्रेन संख्या 13351 धनबाद -एलेप्पी एक्सप्रेस 3 दिसंबर को धनबाद से रद्द रहेगी। ट्रेन संख्या 12876 आनंद विहार टर्मिनल - पुरी एक्सप्रेस यात्रा प्रारम्भ 3दिसंबर को आनंद विहार टर्मिनल से रद्द रहेगी। ट्रेन संख्या 18451 हटिया - पुरी एक्सप्रेस 3 दिसंबर को हटिया से रद्द रहेगी। ट्रेन संख्या 18452 पुरी - हटिया एक्सप्रेस 3 दिसंबर को पुरी से रद्द रहेगी। ट्रेन संख्या 18637 हटिया - बेंगलुरु कैंट एक्सप्रेस 4 दिसंबर को हटिया से रद्द रहेगी। बता दें कि मौसम विभाग ने साइक्लोन का असर झारखंड में 3 दिसंबर को पड़ने की संभावना जताई है। 6 दिसंबर को पूर्वी हिस्सों में हल्की बारिश होगी।  देखें पूरी लिस्ट...

pic.twitter.com/eJDakxI9wK

pic.twitter.com/7hkzfiujqs

यह भी पढ़ें
Weather Update: कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी; गुजरात में समुद्र में डूबी 14-15 बोट; कई मछुआरे लापता
Delhi Air Pollution: SC की फटकार-केजरीवाल सरकार सिर्फ बातें करती है, बड़े के लिए WFH, फिर स्कूल क्यों खुले?
Chennai Airport: सिर्फ 30 मिनट में मिलेगी RT-PCR रिपोर्ट, देने होंगे 3400 रुपए

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios