Asianet News HindiAsianet News Hindi

इंडियन एयर फोर्स DAY: रक्षामंत्री ने tweet किया IAF की ताकत दिखाता Video, राष्ट्रपति और PM ने किया सैल्यूट

8 अक्टूबर को भारतीय वायुसेना(Indian AirForce) अपनी स्थापना की 89वीं सालगिरह मना रही है। इस मौके पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह(Defense Minister Rajnath Singh) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Narendra Modi) ने tweet करके बधाई दी है।

Defense Minister and Prime Minister congratulate on the foundation day of Indian Air Force
Author
New Delhi, First Published Oct 8, 2021, 8:42 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. दुनिया की चौथी सबसे बड़ी वायुसेना होने का गौरव रखने वाली भारतीय वायुसेना (Indian AirForce) अपनी स्थापना का 89वीं सालगिरह मना रही है। इस मौके पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह(Defence Min Rajnath Singh) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Narendra Modi) ने tweet करके बधाई दी है। बता दें कि IAF में करीब 14000 कर्मचारी/अधिकारी और जवान काम करते हैं। भारत के पास 1,820 एक्टिव एयरक्राफ्ट हैं।

रक्षामंत्री ने tweet किया एक वीडियो
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह(Defence Min Rajnath Singh) ने IAF की ताकत दिखाता एक वीडियो अपने twitter हैंडल पर शेयर किया है। साथ ही लिखा-इस अदम्य बल(indomitable force) की 89वीं वर्षगांठ पर सभी #IndianAirForce कर्मियों और उनके परिवारों को बधाई और हार्दिक शुभकामनाएं। हमें विभिन्न चुनौतियों का पूरी तत्परता और लचीलेपन के साथ जवाब देने और राष्ट्र की सेवा में दृढ़ रहने के लिए अपने वायुसैनिकों पर गर्व है।

 pic.twitter.com/gnpbrKJoL8

राष्ट्रपति ने भी दी बधाई
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद(Ram Nath Kovind) ने कहा-वायु सेना दिवस पर वायु योद्धाओं, दिग्गजों और उनके परिवारों को बधाई। राष्ट्र को भारतीय वायु सेना पर गर्व है जिसने शांति और युद्ध के दौरान बार-बार अपनी क्षमता और क्षमता साबित की है। मुझे विश्वास है कि भारतीय वायुसेना उत्कृष्टता के अपने पोषित मानकों को बनाए रखना जारी रखेगी।

प्रधानमंत्री ने tweet करके दी बधाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Narendra Modi) ने भी tweet करके बधाई दी है। मोदी ने लिखा-वायु सेना दिवस पर हमारे वायु योद्धाओं और उनके परिवारों को बधाई। भारतीय वायु सेना साहस, परिश्रम और व्यावसायिकता का पर्याय है। उन्होंने चुनौतियों के समय में देश की रक्षा करने और अपनी मानवीय भावना के माध्यम से खुद को प्रतिष्ठित किया है।

pic.twitter.com/UbMSOK3agP


एयर चीफ मार्शल ने कहा-बाहरी ताकतों को सीमा उल्लंघन नहीं करने दिया जाएगा
एयरफोर्स के स्थापना दिवस पर एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ( IAF Chief Air Chief Marshal VR Chaudhari) ने कहा-जब मैं आज जिस सुरक्षा परिदृश्य का सामना कर रहा हूं, उसे देखता हूं, तो मैं पूरी तरह से सचेत हूं कि मैंने एक महत्वपूर्ण समय पर कमान संभाली है। हमें राष्ट्र को दिखाना चाहिए कि बाहरी ताकतों को हमारे क्षेत्र का उल्लंघन नहीं करने दिया जाएगा

भारतीय वायुसेना के बारे में
भारतीय वायुसेना (इंडियन एयरफोर्स) की स्थापना 8 अक्टूबर 1932 को की गई थी। स्वतन्त्रता (1950 में पूर्ण गणतंत्र घोषित होने) से पहले इसे रॉयल इंडियन एयरफोर्स के नाम से जाना जाता था। इसने 1945 के द्वितीय विश्वयुद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। आजादी (1950 में पूर्ण गणतंत्र घोषित होने) के बाद इसमें से "रॉयल" शब्द हटाकर सिर्फ "इंडियन एयरफोर्स" कर दिया गया। आज़ादी के बाद से ही भारतीय वायुसेना पाकिस्तान के साथ 4 युद्धों व चीन के साथ एक युद्ध में अपना योगदान दे चुकी है। भारत के राष्ट्रपति भारतीय वायु सेना के कमांडर इन चीफ होते हैं।  इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है।

यह भी पढ़ें
ज्वाइंट मिलिट्री एक्सरसाइज ‘Mitra Shakti’ के जरिये इंडियन और श्रीलंकाई आर्मी दिखा रही अपना पराक्रम
दुनिया की आधुनिकतम डिफेंस सिस्टम से लैस होगी भारतीय वायुसेना, 400 किमी तक एक साथ 36 टारगेट को करेगा ध्वस्त
JIMEX: समुद्री ताकत बढ़ाने के लिए भारत-जापान मिलकर करेंगे अभ्यास

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios