Asianet News HindiAsianet News Hindi

Delhi Air Pollution: कोहरे और हवा की स्पीड कम होने से दिल्ली में और बढ़ेगा प्रदूषण; ओवरऑल 314

कोहरे और हवा की स्पीड कम होने से दिल्ली में वायु प्रदूषण (Delhi Air Pollution) और बढ़ने की आशंका है। SAFAR-India के अनुसार, वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) वर्तमान में दिल्ली में ओवरऑल 314 है। नोएडा में 317 और गुरुग्राम में 325। ये  सभी 'बहुत खराब' श्रेणी में हैं।
 

Delhi Air Pollution, pollution will continue for the next few days KPA
Author
New Delhi, First Published Dec 7, 2021, 9:28 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. Delhi-NCR को वायु प्रदूषण(Air Pollution) से निजात नहीं मिल पा रही है। तमाम तरह की पाबंदियों के बावजूद प्रदूषण कम नहीं हो रहा है। SAFAR-India के अनुसार, वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) वर्तमान में दिल्ली में ओवरऑल 314 है। नोएडा में 317 और गुरुग्राम में 325। ये  सभी 'बहुत खराब' श्रेणी में हैं। वहीं, सर्दी बढ़ने से कोहरा छाने लगा है। हवाओं की स्पीड भी कम हो गई है, इससे प्रदूषण और बढ़ने की आशंका जताई जा रही है।

अगले कुछ दिन ऐसी ही स्थित रहेगी
रविवार और सोमवार को अपेक्षाकृत प्रदूषण कम रहा, लेकिन वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली(SAFAR) के अनुसार, अगले तीन दिनों में हवा की स्पीड आमतौर पर 4 किमी प्रति घंटा रहने से और कोहरे के चलते प्रदूषण के कणों का बिखराव रुक जाएगा। इससे प्रदूषण बढ़ेगा। बता दें कि 5 दिसंबर को एयर क्वालिटी इंडेक्स(air quality index-AQI) 305, जबकि 6 दिसंबर को 322 रहा।

NCR के 4 जिलों में स्कूल बंद
3 दिसंबर को सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में वायु प्रदूषण (Air Pollution) के बीच हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने एनसीआर के 4 जिलों के सभी स्कूलों को फिर से बंद करने का आदेश दिया था। इसके साथ ही 14 जिलों में निर्माण कार्यों पर भी रोक लगाई है। जेनरेटर भी बंद रखने के आदेश जारी किए थे।

पाकिस्तान को माना जा रहा दोषी
3 दिसंबर को सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई के दौरान उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से वकील रंजीत कुमार ने तर्क दिया था कि दिल्ली की तरफ यूपी की ओर से हवा नहीं जा रही है। ये दूषित हवाएं पाकिस्तान से आ रही हैं। इन हवाओं से यूपी खुद परेशान है। इस पर चीफ जस्टिस चीफ जस्टिस एनवी रमना(NV Ramana) ने मजाकिया लहजे में कहा कि तो क्या आप पाकिस्तान के उद्योग बंद करवाना चाहते हैं? 

50 तक AQI माना जाता है अच्छा 
एयर क्वालिटी इंडेक्स 0 से 50 के बीच अच्छा माना जाता है। 51 से 100 के बीच यह संतोषजनक, जबकि 101 से 200 के बीच मध्यम माना जाता है। 201 से 300 के बीच यह खराब श्रेणी में आता है और 301 से 400 के बीच बेहद खराब। 401 से 500 के बीच एयर क्वालिटी इंडेक्स गंभीर श्रेणी में आता है।

यह भी पढ़ें
Delhi Pollution: Haryana सरकार का आदेश- NCR के 4 जिलों के सभी स्कूल फिर बंद, इन जिलों में निर्माण कार्य पर रोक
Delhi Air Pollution: सुप्रीम कोर्ट में यूपी की सफाई-पाकिस्तान ने कर रखी है दिल्ली और हमारी 'हवा' खराब

pic.twitter.com/vAgliuUwuh

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios