Asianet News Hindi

दिल्ली विधानसभा चुनाव में 57.07% मतदान, अखिलेश ने केजरीवाल को दी बधाई, कहा- काम बोलता है

दिल्ली विधानसभा की 70 सीटों पर आज यानी शनिवार को मतदान हुआ। जो देर शाम 6 बजे तक चला। यहां 57.07% मतदान हुआ। हालांकि, चुनाव आयोग ने कहा, ये आंकड़े अंतिम नहीं हैं। दिल्ली में पिछली बार 67.5% मतदान हुआ था।

Delhi Assembly election 2020 voting live kps
Author
New Delhi, First Published Feb 8, 2020, 7:22 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. दिल्ली विधानसभा की 70 सीटों पर आज यानी शनिवार को मतदान हुआ। जो देर शाम 6 बजे तक चला। यहां 57.07% मतदान हुआ। हालांकि, चुनाव आयोग ने कहा, ये आंकड़े अंतिम नहीं हैं। दिल्ली में पिछली बार 67.5% मतदान हुआ था। वोटिंग के लिए सुरक्षा इंतजाम की कड़ी व्यवस्था की गई। इसके साथ ही शाहीन बाग तथा अन्य संवेदनशील मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त सतर्कता बरती गई। दिल्ली में 1.47 करोड़ मतदाता है। इस चुनावी मुकाबले में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी, भाजपा तथा कांग्रेस प्रमुख रूप से मैदान में हैं।

अखिलेश बोले, काम बोलता है 

दिल्ली में जारी वोटिंग के बीच उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने सीएम केजरीवाल को शुभकामनाएं दी है। अखिलेश यादव ने लिखा, "दिल्ली के अभूतपूर्व कल्याण और विकास की निरंतरता की शुभकामनाए। काम बोलता है।"

देशभक्त पार्टी को दें वोट 

BJP सांसद परवेश वर्मा ने कहा है कि अगर शाहीन बाग के लोग लंबी-लंबी कतारों में चिल्ला चिल्ला कर बोल सकते हैं कि AAP को वोट डालो तो दिल्ली वालों आप भी घरों से निकलो और देशभक्त पार्टी को वोट डालो। 

पहली बार वोटिंग करने पहुंचे प्रियंका के बेटे 

कांग्रेस पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी अपने पति रॉबर्ट वाड्रा और बेटे रेहान राजीव वाड्रा के साथ वोट डालने पहुंचे।  रेहान राजीव वाड्रा ने इस बार पहली बार वोट डाला है। वाड्रा परिवार ने लोधी स्टेट के बूथ नंबर 114 और 116 में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। पहली बार वोट डालने के बाद रेहान राजीव वाड्रा ने कहा कि लोकतांत्रिक प्रक्रिया में शामिल होना अच्छा अनुभव था। सभी लोगों को अपने मतदान के अधिकार का प्रयोग करना चाहिए। 

सोनिया बोली, कुछ कहा नहीं जा सकता 

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से जब पूछा गया कि पार्टी दिल्ली में कैसा प्रदर्शन करेगी तो उन्होंने कहा कि कहा कि अभी से कैसे पता चलेगा कि पार्टी का प्रदर्शन कैसा रहेगा। सोनिया ने कहा कि पार्टी के प्रदर्शन के बारे में अभी से कुछ कहा नहीं जा सकता है। 

Image

गिरिराज सिंह को चुनाव आयोग का नोटिस 

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह पर EC ने रिपोर्ट मांगी है। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह पर कथित तौर पैसे बांटने का आरोप है।  चुनाव आयोग ने इस मामले में जिला निर्वाचन अधिकारी से रिपोर्ट तलब की है। AAP सांसद संजय सिंह ने आरोप लगाया था कि गिरिराज सिंह ने रिठाला में कुछ लोगों के बीच पैसा बांटा है। 

अरविंद केजरीवाल का पलटवार

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने बीजेपी पर हमला बोला है। केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, "जब से मैंने एक TV चैनल पे हनुमान चालीसा पढ़ा है, भाजपा वाले लगातार मेरा मजाक उड़ा रहे हैं। कल मैं हनुमान मंदिर गया। आज भाजपा नेता कह रहे हैं कि मेरे जाने से मंदिर अशुद्ध हो गया। ये कैसी राजनीति है? भगवान तो सभी के हैं। भगवान सभी को आशीर्वाद दें, भाजपा वालों को भी। सबका भला हो।

Image

राहुल प्रियंका और सोनिया भी पहुंचे बूथ पर 

दिल्ली विधानसभा के लिए मतदान जारी है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी और सांसद राहुल गांधी ने दिल्ली में अपने-अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। सोनिया गांधी ने निर्माण भवन बूथ में अपना वोट डाला। प्रियंका गांधी ने कहा कि अपने अधिकार स्पष्ट कीजिए और वोट डालिए। प्रियंका गांधी का वोट लोधी स्टेट में है। 

वोट देने के लिए कागज तो दिखाना पड़ेगा ही 

आरएसएस के सह संपर्क प्रमुख रामलाल ने वोट डालने के बाद कहा, आज मतदान के दिन शाहीन बाग ही नहीं कई मुद्दों पर वोट पड़ रहा है। उन्होंने शाहीन बाग में प्रदर्शन कर रहे लोगों पर तंज कसते हुए कहा, "जो लोग कागज न दिखाने की बात करते थे आज वोट देने के लिए उन्हें कागज तो दिखाना ही पड़ेगा। आज मतदान के दिन कागज न दिखाने वाली मानसिकता हारेगी और कागज दिखाने वाली मानसिकता जीतेगी। 

110 साल की महिला ने डाला वोट

दक्षिणी दिल्ली के चितरंजन पार्क में 110 साल की एक महिला ने वोट डाला है। महिला का नाम कालीतारा मंडल है। महिला ने कहा कि जब से उसे आईकार्ड मिला है वो लगातार वोट डालती आई है।

पोलिंग बूथ पर चुनाव अधिकारी की मौत

उत्तर पूर्वी दिल्ली के बाबरपुर में ड्यूटी के दौरान एक चुनाव अधिकारी की मौत हो गई है। ये घटना पोलिंग बूथ के अंदर मौत बाबरपुर प्राइमरी स्कूल में हुई है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए गुरु तेग अस्पताल भेज दिया है। 

शादी के जोड़े में पहुंचा दुल्हा

दिल्ली चुनाव में जारी आज वोटिंग के बीच एक चौंकाने वाली तस्वीर सामने आई है। जिसमें शादी के जोड़े में सज धज कर एक दुल्हा वोटिंग करने पहुंचा। इतना ही नहीं दुल्हे के साथ अन्य परिजन भी पोलिंग बूथ पर पहुंचे। 

 

वोटिंग की अपील 

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने वोटिंग की अपील करते हुए कहा कि वोट डालने जरूर जाइये

पीयूष गोयल और गौतम गंभीर ने की वोटिंग की अपीलबीजेपी ने दिल्लीवालों से मतदान की अपील की. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने अपने ट्वीट में लिखा, 'दिल्ली में आज होने जा रहे चुनावों में एक ईमानदार, पारदर्शी, भ्रष्टाचार मुक्त, और जनहित को समर्पित सरकार चुनने के लिए वोट करें। वोट देना आपका अधिकार है, आपका एक वोट देश के लोकतंत्र को और अधिक मजबूत करेगा।'

 

पीयूष गोयल के अलावा बीजेपी सांसद गौतम गंभीर ने भी लोगों से वोटिंग करने की अपील की। गौतम गंभीर ने कहा कि मतदान केवल हमारा अधिकार नहीं है, हमारी शक्ति है। मैं हर दिल्लीवासी और विशेष रूप से युवाओं और पहली बार मतदाताओं से अपील करता हूं कि वे अपने मतदान के अधिकार का उपयोग करें और लोकतंत्र के सबसे बड़े त्योहार में हिस्सा लें। 

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली के मतदताओं से वोटिंग करते हुए आप पार्टी की सरकार बनने का दावा किया। 

 

शाहीन बाग के पांच मतदान केंद्र 

संवेदनशील चुनाव अधिकारियों ने कहा कि शाहीन बाग में चल रहे संशोधित नागरिकता कानून सीएए विरोधी प्रदर्शनों के मद्देनजर दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय ने क्षेत्र के तहत पड़ने वाले सभी पांच मतदान केंद्रों को संवेदनशील की श्रेणी में रखा है और मतदाताओं में विश्वास भरने के लिए लगातार कदम उठाये जा रहे हैं। 

18 से 19 साल के 2,32,815 मतदाता

दिल्ली चुनाव में 1,47,86,382 लोगों को मतदान का अधिकार है जिनमें से 2,32,815 मतदाता 18 से 19 साल के आयु वर्ग के हैं। चुनाव के लिए तीन सप्ताह से अधिक समय तक चला तूफानी प्रचार गुरूवार को शाम छह बजे थम गया। दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों के लिए 672 उम्मीदवार मैदान में हैं। विशेष पुलिस आयुक्त (आसूचना) प्रवीर रंजन ने बताया कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की 190 कंपनियों को सुरक्षा कारणों से तैनात किया गया है। 
उन्होंने कहा कि जहां तक संवेदनशील मतदान केंद्रों की बात है तो 516 जगहों पर 3704 बूथ इस श्रेणी में आते हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios