Asianet News HindiAsianet News Hindi

इन 5 डॉग्स को बीएसएफ ने दी है ट्रेनिंग, अब दिल्ली लाकर लिया जाएगा खास काम

दिल्ली पुलिस में पांच रिट्रीवर डॉग्स को शामिल किया गया है। इन डॉग्स को  बीएसएफ के टेकनपुर (मध्य प्रदेश) के शिविर में ट्रेनिंग दी गई है। यह विशेष रूप से सूंघने और विस्फोटक का पता लगाने के लिए प्रशिक्षित किए गए हैं। 

dogs being inducted into Delhi Police trained at BSF camp
Author
New Delhi, First Published Oct 2, 2019, 12:50 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. दिल्ली पुलिस में पांच रिट्रीवर डॉग्स को शामिल किया गया है। इन डॉग्स को  बीएसएफ के टेकनपुर (मध्य प्रदेश) के शिविर में ट्रेनिंग दी गई है। यह विशेष रूप से सूंघने और विस्फोटक का पता लगाने के लिए प्रशिक्षित किए गए हैं। 

6 महीने तक हुई ट्रेनिंग
इन डॉग्स की उम्र 12-15 महीनों के बीच हैं। क्राइम ब्रांच के डिप्टी कमिश्नर ऑफ पुलिस राजन भगत ने कहा कि इन पांच डॉग्स ने मध्य प्रदेश के टेकनपुर में सीमा सुरक्षा बल के प्रशिक्षण शिविर में 6 महीने का प्रशिक्षण पूरा कर लिया है। एक बार तैयार होने के बाद उन्हें पोस्टिंग दी जाएगी। 

वीवीआईपी सभाओं में होगा खास काम
यह प्रशिक्षित स्निफर डॉग हैं और बम निरोधक टीमों के साथ तैनात किए जाएंगे। इनका इस्तेमाल वीवीआईपी सभाओं के दौरान क्षेत्रों की सुरक्षा के लिए किया जाएगा। 

रिट्रीवर डॉग्स की खासियत
रिट्रीवर डॉग्स को मुख्यत शिकार, ट्रैकिंग और थेरेपी करने के लिए प्रयोग किया जाता है। इनकी सूंघने की शक्ति बहुत तेज होती है। यह नसल सुंदर, वफादार, सामाजिक और बुद्धिमान होती है। 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios