Asianet News Hindi

डोनाल्ड ट्रंप के बेटे ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया विवादित नक्शा, जम्मू कश्मीर को बताया पाकिस्तान का हिस्सा

अमेरिका में चुनाव की वोटिंग के दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बेटे डोनाल्ड ट्रंप जूनियर ने विवादित मैप ट्वीट किया है। इस मैप में जम्मू-कश्मीर को पाकिस्तान का हिस्सा बताया गया है। इसके साथ ही, नॉर्थ-ईस्ट के हिस्से को भी भारत से अलग दिखाया गया।

Donald Trump son posted disputed map on social media told Jammu Kashmir part of Pakistan kpl
Author
New Delhi, First Published Nov 4, 2020, 4:21 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मंगलवार को मतदान चल रहे हैं। चुनाव रिपब्लिकन पार्टी के कैंडिडेट राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन के बीच में है। चुनाव की वोटिंग के दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बेटे डोनाल्ड ट्रंप जूनियर ने विवादित मैप ट्वीट किया है। इस मैप में जम्मू-कश्मीर को पाकिस्तान का हिस्सा बताया गया है। इसके साथ ही, नॉर्थ-ईस्ट के हिस्से को भी भारत से अलग दिखाया गया। ट्रंप जूनियर ने इस मैप के जरिए से प्रिडिक्शन की है कि कौन सा देश डोनाल्ड ट्रंप के समर्थन में है और कौन सा देश जो बाइडेन के समर्थन में।

डोनाल्ड ट्रंप जूनियर ने मैप के जरिए से भारत, चीन, मैक्सिको आदि चंद देशों को जो बाइडन का समर्थक बताया है। वहीं, बाकी दुनिया के अन्य देशों को राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप का समर्थक बताया है। उन्होंने पूरी दुनिया के मैप को दो रंगों में बांटा है। पहला रंग लाल है और दूसरा नीला। बता दें कि अमेरिकी चुनाव में रिपब्लिकन के लिए रेड और डेमोक्रेट्स के लिए ब्लू कलर माना जाता है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बेटे मैप शेयर करते ही सोशल मीडिया पर घिर गए। उन्होंने मैप ट्वीट करते हुए कैप्शन लिखा, ''ओके, अंतत: मैप के जरिए मेरा चुनावी प्रिडिक्शन।'' उन्होंने #2020इलेक्शन और #वोट जैसे दो हैशटैग्स का भी इस्तेमाल किया है।''

 

सोशल मीडिया पर हो रही आलोचना
मैप शेयर करते ही डोनाल्ड ट्रंप जूनियर की दुनियाभर से आलोचना हो रही है। कई प्रमुख हस्तियों समेत आम सोशल मीडिया यूजर्स भी ट्रंप के बेटे पर निशाना साध रहे हैं। कांग्रेस के सांसद शशि थरूर ने ट्वीट किया, ''नमो के ब्रोमांस की कीमत: कश्मीर और नॉर्थ-ईस्ट को भारत के अन्य हिस्से से काट दिया।'' इसके अलावा, भी सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ट्रंप जूनियर पर हमला बोल रहे हैं।

डोनाल्ड ट्रंप ने भारत की हवा को बताया था 'गंदा'
पिछले महीने, राष्ट्रपति पद के लिए फाइनल प्रेसिडेंशियल डिबेट के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने भारत की हवा को गंदा बताया था। नाश्विले के बेलमॉन्ट विश्वविद्यालय में राष्ट्रपति पद के चुनाव की अंतिम आधिकारिक बहस (प्रेसिडेंशियल डिबेट) के दौरान ट्रंप ने कहा था कि चीन को देखिए, कितना गंदा है। रूस को देखिए , भारत को देखिए, वे बहुत गंदे हैं। हवा बहुत गंदी है।  इसके बाद, कांग्रेस नेताओं समेत कई लोगों ने ट्रंप को भी आड़े हाथों लिया था। कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने ट्रंप से लेकर पीएम नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा था और कहा था कि हाउडी मोदी का परिणाम अब सामने आने लगा है।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios