Asianet News Hindi

लॉकडाउन में घबराएं नहीं, डाकिया चिट्ठी ही नहीं, सब्जी, दवाई, फल भी करेगा डिलीवर, ले सकेंगे 5 हजार कैश भी

कोरोना संकटकाल के दौरान अब डाकिया चिठ्ठी ही नहीं फल, दवाईयां, सब्जी और जरूरत के सामान पहुंचाएगा। राहत की बात यह है कि किसी को भी घर से बाहर निकलने की जरूरत नहीं डाकिया को आधार कार्ड दिखाकर 5 हजार रुपए तक नगद भी ले सकते हैं जिससे बैंक जाने का टेंशन नहीं रहेगा। 

During lockdown, now the postman will be delivered vegetables, medicines, fruits and flour from house to house kps
Author
New Delhi, First Published Apr 9, 2020, 11:29 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच लोगों को राहत देने के लिए सरकार द्वारा तमाम कदम उठाए जा रहे हैं। जिससे लॉकडाउन के दौरान लोगों किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े। इन सब के बीच खबर सामने आई है कि डाकिया अब डाक ही नहीं, बल्कि दवाइयां, सब्जी, फल, आटा, दाल और राशन की भी होम डिलीवरी करेगा। इसके लिए आपको पास के पोस्ट ऑफिस में जाकर पार्सल बुक कराना होगा। लॉकडाउन में देशभर के 1.55 लाख पोस्ट ऑफिस से ये सुविधाएं आम लोगों को मुहैया कराई जा रही हैं। 

आप अपना पार्सल देश के किसी भी कोने में भेज सकते हैं। केंद्र सरकार ने रोज के उपयोग में आने वाले सामान की पार्सल के जरिये होम डिलीवरी का काम डाक विभाग को सौंपा दिया है। यदि संपूर्ण लाॅकडाउन के दौरान कोई भी किसी रिश्तेदार या परिचित को कोई भी जरूरी सामान भेजना चाहते हैं, तो इस सुविधा का प्रयोग कर सकते हैं।

बैंक जाने की जरूरत नहीं, डाकिया देगा पैसा 

देशभर में कोरोना के बढ़ते संकट के बीच अब लोगों को बैंक जाने की जरूरत नहीं है।  जो लोग बैंक तक पैसे निकालने नहीं जा सकते हैं, उन्हें पोस्ट ऑफिस उनके घरों पर रुपए निकालने की सुविधा दे रहा है। अगर आपका अकाउंट आधार से लिंक है, तो डाकिये को आधार कार्ड दिखाकर 500 से 5000 रुपए तक ले सकते हैं। इसके लिए किसी भी बैंक में अकाउंट होना चाहिए। आधार मिलते ही बायोमीट्रिक से डाकिया वाजिब रकम निकालकर दे देगा। यह पैसा आपके अकाउंट से कट जाएगा। इस स्कीम से जालंधर में रोज करीब 200 लोगों को पैसा दिया जा रहा है। अब तक 900 से अधिक लोगों को उनके घरों पर रकम उपलब्ध कराई जा चुकी है। इस स्कीम से गांव के लोगों को सबसे ज्यादा लाभ हो रहा है। 

फोन से भी कर सकते हैं ऑर्डर 

लोगों को राहत देने के लिए सरकार द्वारा तमाम कवायदें की जा रही हैं। लॉकडाउन के दौरान यदि आप पोस्ट ऑफिस तक नहीं जा सकते तो अपने निकटतम पोस्ट ऑफिस को फोन भी कर सकते हैं। सूचना पर पोस्ट ऑफिस के कर्मचारी आपके घर पहुंच जाएंगे। वहीं से ही आपको सभी सुविधाएं मिल जाएंगी। यदि आपको पैसों की जरूरत है, तो पैसे ले सकते हैं, यदि कोई सामान पार्सल करना है या कोई जानकारी लेनी है तो घर पर ही आपको सभी जानकारियां मिल जाएंगी।

देश भर में 6 हजार संक्रमित 

देश में कोरोना का संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है। इस वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 6 हजार के करीब पहुंच गई है। जबकि 180 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि राहत भरी खबर यह है कि अब तक 565 लोग ठीक हो चुके हैं। बुधवार को पूरे देश में पिछले 24 घंटे में 565 केस सामने आए हैं। सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में 117 नए मरीज मिले हैं। जबकि दिल्ली में 93 संक्रमित मिले हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios