Asianet News HindiAsianet News Hindi

हिमाचल प्रदेश में आया 4.1 तीव्रता का भूकंप, मंडी, कांगड़ा और आसपास के क्षेत्रों में महसूस हुए झटके

हिमाचल प्रदेश के मंडी, कांगड़ा और आसपास के अन्य हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। बुधवार रात 9:32 बजे आए भूकंप की तीव्रता 4.1 थी। हिमालयी क्षेत्र में पिछले 15 दिनों में कई बार भूकंप आए हैं।

Earthquake of magnitude 4.1 hits Himachal Pradesh vva
Author
First Published Nov 16, 2022, 11:52 PM IST

शिमला। हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में बुधवार रात 9:32 बजे भूकंप आया। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.1 थी। इसका केंद्र मंडी से 27 किमी उत्तर-पश्चिम में जमीन से पांच किलोमीटर नीचे था। 

 

 

मंडी, कांगड़ा और आसपास के इलाकों में झटके महसूस किए गए। अधिकारियों ने कहा कि अब तक किसी तरह के जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है। बता दें कि हिमालयी क्षेत्र में पिछले 15 दिनों में कई बार भूकंप आए हैं। उत्तराखंड-नेपाल सीमा के साथ हिमालयी क्षेत्र में 8 से 16 नवंबर के बीच अलग-अलग तीव्रता के कम से कम 10 भूकंप आए हैं।

सोमवार को अमृतसर में आया था भूकंप
गौरतलब है कि सोमवार को पंजाब के अमृतसर में भूकंप आया था। रिक्टर पैमाने पर 4.1 तीव्रता के भूकंप का केंद्र जमीन से 120 किलोमीटर नीचे था। भूकंप का केंद्र अमृतसर से 145 किलोमीटर दूर पाकिस्तान के लाहौर के पास था। इससे पहले शनिवार को नेपाल में भूकंप आया था। इसके झटके दिल्ली-एनसीआर तक महसूस किए गए थे। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5.4 थी। भूकंप के झटकों को नई टिहरी, पिथौरागढ़, बागेश्वर, पौड़ी और अन्य शहरों सहित उत्तराखंड के कुछ हिस्सों और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी महसूस किया गया था।

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में खाई में गिरी प्राइवेट कैब, आठ लोगों की मौत

9 नवंबर को उत्तराखंड में पिथौरागढ़ के निकट नेपाल सीमा से लगे हिमालयी क्षेत्र में 6.3 तीव्रता का भूकंप आया था। नेपाल में भूंकप से 8 लोगों की मौत हो गई थी। दिल्ली, गाजियाबाद और गुरुग्राम के आसपास के इलाकों और यहां तक ​​कि लखनऊ में भी झटके महसूस किए गए थे।

यह भी पढ़ें- हेपेटाइटिस सी की दवा से हो सकता है मलेरिया का इलाज, JNU में रिसर्च से पता चला बेहद कारगर है यह मेडिसिन

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios