Asianet News Hindi

पाकिस्तान में आए भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 38

भूकंप से पंजाब और खैबर-पख्तूनख्वा के कई शहर दहल गए।

Earthquake strucks PoK's Mirpur with magnitide of 5.8
Author
Islamabad, First Published Sep 26, 2019, 1:31 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

इस्लामाबाद (Islamabad). पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) और देश के उत्तर-पूर्वी हिस्सों के कई शहरों में आए भूकम्प में मरने वालों की संख्या बुधवार को बढ़कर 38 हो गई। मंगलवार को आई इस आपदा में 452 से अधिक लोग घायल हुए हैं।

भूकंप से पंजाब और खैबर-पख्तूनख्वा प्रदेशों के कई शहर दहल गए। अधिकारियों ने कई ध्वस्त इमारतों के मलबे में फंसे लोगों को निकालने के लिए बचाव अभियान तेज कर दिया है। अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार 5.8 की तीव्रता वाले भूकम्प का केन्द्र पीओके में मीरपुर के निकट स्थित था। भूकंप में पीओके बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

जल्द पहुंचेगी राहत सामग्री
राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के अध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल मोहम्मद अफजल ने इस्लामाबाद में एक बैठक में बताया कि 200 तंबू, 800 कंबल, रसोई के सामान के 200 सेट और 100 ‘मेडिकल किट’ सहित राहत सामान से लदे ट्रक जल्द ही भूकम्प प्रभावित लोगों तक पहुंचेंगे।

पाक के प्रधानमंत्री इमरान खान ने प्रभावित क्षेत्रों में मदद पहुंचाने के निर्देश दिए
संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में हिस्सा लेने न्यूयार्क गए प्रधानमंत्री इमरान खान ने भूकंप में लोगों की मौत होने पर दुख प्रकट किया। उन्होंने सभी संबंधित विभागों को भूकम्प प्रभावित क्षेत्रों में तत्काल सहायता पहुंचाने का निर्देश दिया। राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने भी शोक प्रकट किया।

भूकम्प पीड़ितों के लिए शुरू होगा "तुरंत बचाव अभियान" 
पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने सेना को पीओके में नागरिक प्रशासन के साथ सहयोग करते हुए भूकम्प पीड़ितों के लिए ‘‘तुरन्त बचाव अभियान चलाने’’ के निर्देश दिए हैं। सेना की मीडिया इकाई ने ट्वीट किया कि सेना के जवानों को चिकित्सा सहायता दलों के साथ भेजा गया है।

 

 

[यह खबर समाचार एजेंसी भाषा की है, एशियानेट हिंदी टीम ने सिर्फ हेडलाइन में बदलाव किया है]

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios