Asianet News HindiAsianet News Hindi

जम्मू कश्मीर में महसूस किए गए भूकंप के झटके, श्रीनगर में कांपी धरती, 3.6 रही तीव्रता

जम्मू-कश्मीर में मंगलवार की रात भूकंप के झटके महसूस किये गये. हालांकि महसूस किये गये भूकंप के झटके मध्यम तीव्रता के ही थे। मिली जानकारी के मुताबिक भूकंप की तीव्रता रेक्टर स्केल (Richter Scale) पैमाने पर 3.6 थी। 

Earthquake tremors felt in Jammu and Kashmir Richter Scale 3.6 magnitude kpl
Author
New Delhi, First Published Sep 22, 2020, 11:25 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. जम्मू-कश्मीर में मंगलवार की रात भूकंप के झटके महसूस किये गये. हालांकि महसूस किये गये भूकंप के झटके मध्यम तीव्रता के ही थे। मिली जानकारी के मुताबिक भूकंप की तीव्रता रेक्टर स्केल (Richter Scale) पैमाने पर 3.6 थी। रात 9 बजकर 40 मिनट पर आए इस भूकंप का प्रभाव श्रीनगर तक ही रहा। इस बात की जानकारी यूरोपियन मेडिटेरेनियन सेस्मोलॉजिकल सेंटर ने दी।

गौरतलब है कि पूरा ही जम्मू-कश्मीर हाई रिस्क भूकंप जोन में आता है। ऐसे में यहां तीव्र भूकंप का डर बना रहता है। इतना ही नहीं जम्मू-कश्मीर के कुछ केंद्रीय भाग तो वेरी हाई रिस्क भूकंप जोन में भी आते हैं। जहां पर बहुत अधिक तीव्रता के भूकंप आने का डर होता है। जम्मू-कश्मीर ऐसी भौगोलिक स्थिति भी है, जहां अक्सर ही भूकंप आते रहते हैं।

श्रीनगर तक ही रहा भूकंप का प्रभाव 
जम्मू कश्मीर में आए भूकंप का प्रभाव सिर्फ श्रीनगर तक ही सीमित रहा। मध्यम तीव्रता के इस भूकंप से जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ। लेकिन भूकंप से लोगों में डर जरूर बना रहा। हांलाकि महज चंद मिनटों के बाद ही भूकंप का प्रभाव समाप्त होते ही जनजीवन सामान्य हो गया।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios