Asianet News HindiAsianet News Hindi

ED की बड़ी कार्रवाई: बिजनेसमैन गौतम थापर पांच सौ करोड़ रुपये की हेराफेरी के मामले में अरेस्ट

ईडी ने कार्रवाई करते हुए बिजनेस मैन गौतम थापर को अरेस्ट कर लिया है। फर्जी कंपनियों के नाम पर यस बैंक से पांच करोड़ लेकर मनी लांड्रिंग का आरोप लगा है। 

ED arrested Bussinessman Gautam Thapar in money laundering case of 500 crore
Author
New Delhi, First Published Aug 4, 2021, 6:27 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मुंबई। बिजनेसमैन गौतम थापर (Gautam Thapar) को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने 500 करोड़ रुपये की हेराफेरी के मामले में गिरफ्तार किया है। ईडी (enforcement directorate) का कहना है कि गौतम थापर ने 500 करोड़ रुपये की मनी लॉन्ड्रिग की है। गौतम थापर ने यस बैंक से यह रकम फर्जी कंपनियों के नाम पर ली थी। गौतम पर आरोप है कि यस बैंक से ली गई रकम को कागजी कंपनियों से फर्जी ट्रांजेक्शंस दिखाते हुए मनी लॉन्ड्रिंग की गई थी।

बुधवार को गिरफ्तार करने के बाद ईडी ने थापर को अदालत में पेश किया। ईडी के अनुसार गौतम थापर ने कागजी कंपनियों ओएस्टर बिल्डवेल प्राइवेट लिमिटेड, जाभुआ पावर लिमिटेड जैसी कंपनियों के नाम पर 500 करोड़ रुपये की मनी लॉन्ड्रिंग (money laundering) की है।

ईडी ने अवंथा ग्रुप के प्रमोटर को मंगलवार शाम को मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत गिरफ्तार किया गया। कई घंटों की पूछताछ के बाद एजेंसी ने गौतम थापर को गिरफ्तार किया है। ईडी का कहना है कि वह पूछताछ में सहयोग नहीं कर रहे थे।

यस बैंक के फाउंडर को बंगला बेचने के केस की भी चल रही है जांच

बिजनेसमैन गौतम थापर के खिलाफ ईडी कई मामलों की जांच कर रही है। गौतम थापर ने दिल्ली के अमृता शेरगिल मार्ग पर 1.2 एकड़ के बंगले को सस्ते में यस बैंक (Yes Bank) के फाउंडर राना कपूर को बेचा था। गौतम ने मार्केट वैल्यू से आधी कीमत में ही बंगला बेच दिया था। आरोप है कि यस बैंक से हासिल किए गए 1,900 करोड़ रुपये के लोन के बदले में ऐसा किया गया था। 

एसबीआई से भी किया है फ्राड

गौतम थापर के खिलाफ सीबीआई (CBI) ने दो फ्राड केस भी दर्ज किया हुआ है। पहला केस यस बैंक से 466 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का है। दूसरा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की लीडरशिप वाले कंसोर्टियम से भी 2,435 करोड़ रुपये की ठगी का केस उन पर दर्ज किया गया है।

यह भी पढ़ें:

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios