Asianet News HindiAsianet News Hindi

Monsoon Alert: हिमाचल और यूपी में भारी तबाही, बिहार, असम, बंगाल, मप्र में कहीं-कहीं भारी बारिश का अलर्ट

हफ्तेभर में मानसून की विदाई संभव है। लेकिन जाते-जाते मानसून कई राज्यों में बाढ़ ले आया है। हिमाचल और यूपी में इस समय हालात खराब हैं। मौसम विभाग ने बंगाल, यूपी, असम, मप्र, महाराष्ट्र आदि राज्यों में कहीं-कहीं भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

Effect of Southwest Monsoon in India, heavy damage due to severe floods in Himachal and Uttar Pradesh, forecast of Meteorological Department kpa
Author
First Published Aug 31, 2022, 7:38 AM IST

मौसम डेस्क. विदाई से पहले मानसून कई राज्यों में तबाही का मंजर ले आया है। दक्षिण पश्चिम मानसून( Southwest monsoon) की सितंबर के पहले हफ्ते में विदाई संभव है। इस बीच  भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आजकल में  उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, महाराष्ट्र और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। पढ़िए मानसून के मिजाज की फुल डिटेल्स...

इन राज्यों में हल्की या मध्यम बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने आजकल में झारखंड और तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। बिहार, झारखंड, उत्तर-पूर्व भारत, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के शेष हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, तटीय आंध्र प्रदेश, कोंकण और गोवा और दक्षिण गुजरात में हल्की बारिश हो सकती है। जबकि उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है।(यह तस्वीर बेंगलुरु की है, जहां भारी बारिश से जगह-जगह पानी भर गया)

हिमाचल प्रदेश: 2 महीने में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 278 लोगों की मौत
हिमाचल प्रदेश में मानसून के दौरान 29 जून से 29 अगस्त के बीच बारिश से जुड़ी घटनाओं में 278 लोगों की मौत हो गई। स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (SDMA) के डायरेक्टर सुदेश मोख्ता के अनुसार, इसी अवधि में 994 घर क्षतिग्रस्त हो गए और 587 जानवरों की मौत हो गई। राज्य को बारिश से संबंधित घटनाओं के कारण लगभग 2,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था। हिमाचल प्रदेश सरकार के अनुरोध पर गृह मंत्रालय ने जल्द से जल्द नुकसान और नुकसान के आकलन के लिए छह सदस्यीय अंतर-मंत्रालयी केंद्रीय टीम (IMCT) की प्रतिनियुक्ति की थी। गृह मंत्रालय के ज्वाइंटर सेक्रेट्री सुनील कुमार बरनवाल के नेतृत्व में टीम ने 28 से 30 अगस्त तक कई स्थानों का दौरा किया और बादल फटने, अचानक आई बाढ़ और भूस्खलन जैसी प्राकृतिक आपदाओं से हुए नुकसान का जायजा लिया। प्रमुख सचिव (राजस्व) ओंकार चंद शर्मा ने कहा कि नुकसान में और वृद्धि हो सकती है, क्योंकि मानसून का मौसम 20 दिन और चलने की उम्मीद है।

बाढ़ से प्रभावित यूपी के 22 जिलों में 1 की मौत, करीब 2.4 लाख लोग प्रभावित
उत्तर प्रदेश के 22 जिलों के 1,000 से अधिक गांवों में आई बाढ़ से एक व्यक्ति की मौत हो गई है। करीब 2.4 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। अधिकारियों के अनुसार, बाढ़ प्रभावित 1,079 गांवों में से 153 राज्य के बाकी हिस्सों से कटे हुए हैं। राहत आयुक्त कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि बाढ़ प्रभावित जिलों में 347 शेल्टर होम्स बनाए गए हैं, जहां करीब 21,000 लोग रह रहे हैं। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की 26 टीमों को रेस्क्यू में लगाया गया है।

दिल्ली में बारिश का हाल
दिल्ली के कुछ हिस्सों में मंगलवार को बारिश दर्ज की गई। अधिकतम तापमान 34.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, शाम को सापेक्ष आर्द्रता 65 प्रतिशत थी। आईएमडी ने कहा कि न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 24.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शहर में 0.2 मिमी बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने बुधवार को हल्की बारिश के साथ आम तौर पर बादल छाए रहने का अनुमान जताया है। आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, बुधवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमशः 26 डिग्री सेल्सियस और 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज होने की संभावना है।

बीते दिन इन राज्यों में हुई बारिश
स्काईमेट वेदर(skymet weather) के अनुसार, बीते दिन दक्षिण-मध्य उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हुई। सिक्किम, पश्चिम बंगाल के शेष हिस्से, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, झारखंड के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, तेलंगाना, विदर्भ के कुछ हिस्सों, तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, दिल्ली एनसीआर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्से में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। उत्तरी पंजाब, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, तटीय ओडिशा, रायलसीमा, मराठवाड़ा, उत्तरी गुजरात और कोंकण और गोवा में हल्की बारिश हुई। जबकि आंतरिक कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होती रही।

यह भी पढ़ें
Monsoon in India: इस हफ्ते उत्तर-पश्चिम भारत में मानसून कमजोर रहेगा, कुछ राज्यों में हो सकती है भारी बारिश
जम्मू-कश्मीर में बड़ा हादसा: किश्तवाड़ में चार पहिया वाहन खाई में गिरा, मासूम समेत 8 की मौत

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios