Asianet News Hindi

मध्यप्रदेश, गुजरात, राजस्थान समेत 7 राज्यों की 18 राज्यसभा सीटों के लिए 19 जून को होगा चुनाव

चुनाव आयोग ने कोरोना वायरस के चलते अटके राज्यसभा चुनाव को कराने का फैसला किया है। मध्यप्रदेश, गुजरात, राजस्थान समेत 7 राज्यों की 18 राज्यसभा सीटों के लिए 19 जून को मतदान होगा। 19 जून को ही 5 बजे वोटों की गिनती की जाएगी।

Elections to pending 18 Rajya Sabha seats on June 19 KPP
Author
New Delhi, First Published Jun 1, 2020, 6:17 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. चुनाव आयोग ने कोरोना वायरस के चलते अटके राज्यसभा चुनाव को कराने का फैसला किया है। मध्यप्रदेश, गुजरात, राजस्थान समेत 7 राज्यों की 18 राज्यसभा सीटों के लिए 19 जून को मतदान होगा। 19 जून को ही 5 बजे वोटों की गिनती की जाएगी।

7 राज्यों की 18 सीट पर होगा चुनाव
चुनाव आयोग के मुताबिक, आंध्र प्रदेश, गुजरात, झारखंड, मध्य प्रदेश, मणिपुर, मेघालय और राजस्थान राज्यों की 18 सीटों को भरने के लिए राज्य सभा के चुनाव 19 जून 2020 को होंगे।

किन नेताओं का कार्यकाल खत्म हुआ?
इस सूची में दिग्विजय सिंह (मध्य प्रदेश), मोतीलाल वोरा (छत्तीसगढ़), कुमारी शैलजा (हरियाणा), विप्लव ठाकुर (हिमाचल प्रदेश), मधुसूदन मिस्त्री (गुजरात), रामदास अठावले (महाराष्ट्र), परिमल नाथवानी, प्रेम चंद्र गुप्ता (झारखंड), विजय गोयल (राजस्थान) और डीएमके के थिरूची शिवा। इन सभी का कार्यकाल अप्रैल में समाप्त हो चुका है।
 

किस राज्य में कितनी सीटों पर होना है चुनाव

राज्य  सीटेंं
गुजरात 4
आंध्र 4
राजस्थान 3
मध्यप्रदेश 3
झारखंड 2
मणिपुर 1
मेघालय 1


55 सीटें खाली थीं, 37 निर्विरोध चुने गए
देशभर में 17 राज्यों की 55 सीटों पर 26 मार्च को राज्यसभा का चुनाव होना था। लेकिन कोरोना वायरस को देखते हुए एक दिन पहले ही लॉकडाउन लगा दिया गया था। इसके चलते ये चुनाव टल गए थे। हालांकि, इनमें से 37 सीटों पर उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिए गए थे। इसके बाद 18 सीटें ही ऐसी बची थीं जिनपर मतदान होना था।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios