Asianet News HindiAsianet News Hindi

अब तक का सबसे बड़ा स्लोडाउन, एफबी-वाट्सऐप-इंस्टाग्राम पूरी दुनिया में बंद: फेसबुक का शेयर छह प्रतिशत गिरा

देश के तमाम यूजर्स ट्विटर पर इस बात की शिकायत कर रहे हैं कि वह अपने वॉट्सऐप, फेसबुक और इंस्टा अकाउंट्स तक पहुंच नहीं बना पा रहे हैं।

Facebook Instagram WhatsApp sever down, Know the reason behind this slowdown
Author
New Delhi, First Published Oct 4, 2021, 10:00 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स फेसबुक, इंस्टाग्राम, वॉट्सऐप का सर्वर डाउन हो गया है। इंस्टैंट मेसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (WhatsApp), फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) पूरी दुनिया में डाउन होने से  तीनों प्लेटफार्म्स को जबर्दस्त झटका लगा है। यह फेसबुक की दुनिया का अब तक का सबसे बड़ा सर्वर स्लोडाउन है। साल 2019 में इसके पहले फेसबुक ने इस स्थिति का सामना किया था। इस स्थिति के बाद फेसबुक का कुछ ही देर में करीब छह प्रतिशत शेयर नीचे गिर गया है। 

वेबसाइट downdetector.com के मुताबिक, रात करीब 8 बजकर 57 मिनट पर इन ऐप्स ने काम करना बंद कर दिया था। इस वेबसाइट के मुताबिक, दुनिया भर के लाखों लोगों ने अभी तक शिकायत दर्ज करा दी है। दो घंटे से अधिक समय से यह स्थितियां जस की तस बनी हुई हैं। हालांकि, जानकारों का मानना है कि इतनी देर तक यह प्लेटफार्म्स कभी स्लो नहीं रहे हैं। करीब छह महीने पहले तीनों प्लेटफार्म करीब 42 मिनट तक ठप रहे थे। 

ट्वीटर पर हो रही शिकायत

दुनिया और देश के तमाम यूजर्स ट्विटर पर इस बात की शिकायत कर रहे हैं कि वह अपने वॉट्सऐप, फेसबुक और इंस्टा अकाउंट्स तक पहुंच नहीं बना पा रहे हैं। वॉट्सऐप यूजर्स, टेक्स्ट मेसेज भेज या रिसीव नहीं कर पा रहे हैं। साथ ही, वॉइस और विडियो कॉल्स भी नहीं कर पा रहे हैं।

वाट्सऐप ने कहा-जल्द भेजेंगे अपडेट

सर्वर डाउन होने की वजह से परेशान हुए लोगों को वाट्सऐप ने लोगों के धैर्य के लिए धन्यवाद किया है। वाट्सऐप ने कहा कि हम जानते हैं कि कुछ लोगों को परेशान होना पड़ रहा है लेकिन हम इसके लिए काम कर रहे हैं। हम जल्द आपको अपडेट भेजेंगे। धैर्य बनाए रखने के लिए धन्यवाद।

 

इस्टाग्राम बोला- हम और हमारे मित्रों के लिए यह मुश्किलों भरा समय

इस्टाग्राम ने कहा कि हम जानते हैं कि इस्टाग्राम और मित्राें के लिए यह थोड़ा कठिन समय है लेकिन हमारे साथ बने रहिए, हम इस पर काम कर रहे हैं।

 

फेसबुक ने मांगी माफी

फेसबुक ने सर्वर डाउन होने के तत्काल बाद ट्वीटर पर अपडेट कर दिया कि हम जानते हैं कि कुछ लोग हमारे प्रोडक्ट को एक्सेस करने में असफल साबित हो रहे हैं। हम इस पर काम कर रहे हैं ताकि सबकुछ नार्मल हो सके। असुविधा के लिए माफी।

 

यह भी पढ़ें: 

पेंडोरा पेपर लीक्स की निगरानी के लिए मल्टी इन्वेस्टिगेटिंग ग्रुप, सीबीडीटी चेयरमैन होंगे अध्यक्ष

सरकार की सख्ती: ब्रिटेन से आए 700 पैसेंजर्स को 10 दिन के लिए किया गया आईसोलेट

पैगंबर मोहम्मद की विवादित कार्टून बनाने वाले कार्टूनिस्ट की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, अलकायदा ने 100000 अमेरिकी डॉलर का रखा था इनाम

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios