Asianet News HindiAsianet News Hindi

मां के शव को बीच में रख पूरे परिवार ने क्लिक करवाई फोटो, अंतिम संस्कार में मुस्कुराता रहा हर कोई

केरल के मल्लापल्ली पनवेल में 95 साल की मरियम्मा की मौत के बाद उनके परिवार के सदस्यों द्वारा ली गई एक तस्वीर इस समय सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इस तस्वीर में परिवार के सभी सदस्य मरियम्मा की मौत पर मुस्कुराते हुए नजर आ रहे हैं। बूढ़ी मां को अंतिम विदाई देने का यह अनोखा तरीका चर्चा का विषय बना हुआ है। 

family kept smiling even at the funeral of 95 year old mother in Mallapalli kpg
Author
Mallappally, First Published Aug 23, 2022, 5:25 PM IST

मल्लापल्ली। केरल के मल्लापल्ली पनवेल में 95 साल की मरियम्मा की मौत के बाद उनके परिवार के सदस्यों द्वारा ली गई एक तस्वीर इस समय सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इस तस्वीर में परिवार के सभी सदस्य मरियम्मा की मौत पर मुस्कुराते हुए नजर आ रहे हैं। यहां तक कि सोशल मीडिया पर कुछ लोग इस परिवार की आलोचना भी कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि ये कैसा परिवार है जो जो बूढ़ी मां की मौत पर खुशी मना रहा है। हालांकि, मरियम्मा के परिवार ने सभी तरह की आलोचनाओं को नजरअंदाज करते हुए अपनी बुजुर्ग मां को कुछ इस अंदाज में अंतिम विदाई दी। 

95 साल की मां को मुस्कुराते हुए किया विदा :  
मृतक मरियम्मा के बेटे और चर्च के पादरी डॉ. जॉर्ज ओमेन के मुताबिक, हमारी मां ने 9 दशक तक सार्थक जीवन जिया। उनके 9 बच्चे हैं, जिनमें से एक की मौत हो चुकी है। लेकिन बाकी आठों बच्चे अम्मा के साथ ही संयुक्त परिवार में रहते थे। हमारी मां 95 साल की उम्र में भी काफी एक्टिव थीं। बीते शुक्रवार को उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया। जो तस्वीर वायरल हो रही है वो उस वक्त की है, जब अम्मा के शव के पास परिवार के सभी सदस्यों ने इकट्ठा होकर फोटो खिंचाई और 95 साल तक बेहतरीन जिंदगी जीने के बाद उन्हें मुस्कुराते हुए विदा किया। 

4 पीढ़ियों ने दी अम्मा को अंतिम विदाई : 
अम्मा को अंतिम विदाई देते वक्त चार पीढ़ियां इकट्ठा थीं। इनमें उनके बच्चे, भतीजी-भतीजे और उनके बच्चे भी शामिल थे। इस दौरान हम सभी ने इकट्ठा होकर अम्मा के बारे में अपनी-अपनी यादगार बातें शेयर कीं। कई लोगों ने अम्मा से जुड़ी दिलचस्प यादें और किस्से भी साझा किए। इसी बीच हंसी-खुशी के माहौल में हम लोगों ने अम्मा के शव के पास 4 घंटे बिताए और बस उनकी ही बातें करते रहे। 

सुबह 4 बजे तक शेयर कीं अम्मा की यादें : 
परिवार के सभी सदस्यों ने अम्मा के बारे में सुबह 4 बजे तक यादगार चीजें शेयर कीं। आखिर में हम सभी ने अम्मा के साथ उनके आखिरी पलों को कैमरे में कैद किया, ताकि इस तस्वीर को हमेशा के लिए यादगार बना दिया जाए। ये तस्वीर, वैसे तो कभी न भूलने वाला पल है लेकिन हमने अपनी मां को प्यारी विदाई दी, जो सभी सुख और आराम के साथ जीवन बिताने के बाद अपने अंतिम सफर पर चली गईं। 

मरो तो इस तरह, जैेसे अम्मा गई : 
अम्मा के बेटे जॉर्ज ओमेन के मुताबिक, हमारे पास अब हमेशा के लिए अम्मा की प्यारी यादें होंगी, जो हमारे परिवार को एक साथ जोड़ने वाली कड़ी के रूप में रहेंगी। कुछ लोग इस तस्वीर पर हमारी आलोचना भी कर रहे हैं लेकिन हम इसके बारे में नहीं सोचते। हालांकि, कई लोग इस तस्वीर पर पॉजिटिव कमेंट्स भी कर रहे हैं। एक शख्स ने कमेंट करते हुए लिखा- अगर आप मरते हैं, तो आपको इस तरह मरना चाहिए। एक परिवार की दादी की मृत्यु 95 साल की उम्र में हुई। उन्होंने अपने बच्चों, नाती-पोतों, भतीजे-भतीजियों के साथ न सिर्फ जीते जी बल्कि मरने के बाद भी खुशनुमा पल बिताया।  

ये भी देखें : 

75 साल पहले बिछड़े 2 भाइयों के परिवार को पाकिस्तानी यू-ट्यूबर ने मिलवाया, पढ़िए भावुक करने वाली यह रियल स्टोरी

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios