Asianet News Hindi

राज्यसभा : निर्मला सीतरमण का कांग्रेस पर तंज- मुद्रा योजना गरीबों के लिए थी, ना कि किसी 'दामाद' के लिए

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को बजट पर चर्चा का जवाब दिया। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस पर भी निशाना साधा। वित्त मंत्री ने कहा, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 27,000 करोड़ रुपए का ऋण आवंटित किया गया। यह सब गरीबों के लिए था, ना कि किसी 'दामाद' के लिए। उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता कि दामाद शब्द कांग्रेस का ट्रेड मार्क है। दामाद हर घरो में होता है, लेकिन कांग्रेस में दामाद एक खास नाम है। वहीं, राज्यसभा 8 मार्च तक के लिए स्थगित हो गई। 

Finance Minister Nirmala Sitharaman attack on congress in Rajya Sabha KPP
Author
New Delhi, First Published Feb 12, 2021, 4:05 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को बजट पर चर्चा का जवाब दिया। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस पर भी निशाना साधा। वित्त मंत्री ने कहा, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 27,000 करोड़ रुपए का ऋण आवंटित किया गया। यह सब गरीबों के लिए था, ना कि किसी 'दामाद' के लिए। उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता कि दामाद शब्द कांग्रेस का ट्रेड मार्क है। दामाद हर घरो में होता है, लेकिन कांग्रेस में दामाद एक खास नाम है। वहीं, राज्यसभा 8 मार्च तक के लिए स्थगित हो गई। 

निर्मला सीतारमण ने कहा,  2021-22 का बजट आत्मनिर्भर भारत के लिये है। सरकार हर वर्ग के लिये काम कर रही है कि और साठगांठ वाले पूंजीवाद का आरोप लगाना बेबुनियाद है।

हर किसी के लिए काम कर रही सरकार
निर्मला सीतारमण ने कहा,  सरकार हर वर्ग के लोगों के लिये काम कर रही है, चाहे वह गरीब हों या फिर उद्यमी। हम पर पर साठगांठ वाले पूंजीवाद का आरोप लगाना बेबुनियाद है। गांवों में सड़कों का निर्माण, सौभाग्य योजना के तहत हर गांव में बिजली, छोटे किसानों के खातों में पैसा डालने जैसी योजनाएं गरीबों के लिए है न कि पूंजीपतियों के लिए।

सीतारमण ने कहा कि यह सरकार गरीबों के साथ विनिर्माण को बढ़ावा देने को लेकर उद्यमियों के लिये भी काम कर रही है। बजट में तात्कालिक सहायता के साथ साथ मध्यम और दीर्घ अवधि में सतत आर्थिक वृद्धि बनाये रखने पर ध्यान दिया गया है।

रक्षा बजट में कमी नहीं हुई- सीतारमण 
निर्मला सीतारमण ने कहा, यह कहना तथ्य आधारित नहीं है कि सरकार ने रक्षा बजट में कमी की। उन्होंने कहा कि इस बार के बजट में रक्षा क्षेत्र के पूंजीगत खर्च में 18 प्रतिशत से अधिक का प्रावधान किया गया है। वित्त मंत्री ने कहा कि एक रैंक एक पेंशन योजना के बकाए को पूरा करने का प्रावधान करने के लिए पिछले बजट में प्रावधान किया गया था जिसकी इस बार जरूरत नहीं थी।

आवास योजना के तहत बने 1.67 करोड़ से अधिक घर
वित्त मंत्री ने कहा, पीएम आवास योजना के तहत 1.67 करोड़ से अधिक घर बनाए गए हैं। क्या यह अमीर के लिए हैं? 17 अक्तूबर से पीएम सौभाग्य योजना के तहत 2.67 से अधिक घरों का विद्युतीकरण किया गया। सरकार के ई-मार्केट पर रखे गए ऑर्डर का कुल मूल्य 8,22,077 करोड़ रुपए है। क्या उन्हें बड़ी कंपनियों को दिया जा रहा है? उन्हें एमएसएमई को दिया जा रहा है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios