Asianet News HindiAsianet News Hindi

पांच राज्यों के चुनावों से पहले बढ़ता काेरोना संक्रमण डरा रहा, देखें - चुनावी राज्यों में कहां-कितना वैक्सीनेशन

Five State Election : उत्तर प्रदेश, पंजाब, मणिपुर, गोवा और उत्तराखंड में होने वाले चुनावों को लेकर चुनाव आयोग की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। आयोग ने वैक्सीनेशन के पूरे आंकड़े भी जुटा लिए हैं। बैठक के बाद आयोग प्रेस कॉन्फ्रेंस कर तारीखों का ऐलान कर सकता है। लेकिन बढ़ते मरीजों के बीच चुनावी राज्यों में वैक्सीनेशन के आंकड़े डरा रहे हैं।

Five State Election Vaccination Covid 19 Election Commission Uttar Pradesh Punjab Goa Manipur Uttarakhand
Author
New Delhi, First Published Jan 7, 2022, 3:51 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों पर आज चुनाव आयोग प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सकता है। सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) है। 403 सीटों वाला यह राज्य भाजपा और नरेंद्र मोदी सरकार के लिए भी काफी अहमियत रखता है। लेकिन कोरोना वायरस (Covid 19) के मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए यहां चुनावी गतिविधियां धीमी पड़ गई हैं। लोग भी रैलियां और चुनावी सभाएं सीमित करने की मांग कर रहे हैं। राज्य में अब तक 50 फीसदी से ज्यादा पात्र आबादी को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं, लेकिन खतरा अभी टला नहीं है। चुनावी सभाएं और रैलियां संक्रमण को बढ़ा सकती हैं। 

इस बीच चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने भी मांग उठाई है कि जिस राज्यों में 80 फीसदी पात्र लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लग गई हैं, वहां ही चुनाव कराए जाएं। लेकिन देखा जाए तो जिन पांच राज्यों में चुनाव होना है, उनमें से सिर्फ दो ही राज्य हैं जहां 80 फीसदी वैक्सीनेशन हो चुका है। ये राज्य गोवा और उत्तराखंड हैं। लेकिन उत्तर प्रदेश और पंजाब वैक्सीनेशन में काफी पीछे हैं।  
 
चुनावी राज्यों में वैक्सीनेशन की स्थिति 

राज्य पात्र आबादी दोनों डोज प्रतिशत
उत्तर प्रदेश  15.07 करोड़     7,71,94,755     51%
पंजाब    2.06 करोड़       97,42,093     49%     
उत्तराखंड          77.2 लाख      65,34,761   84%  
माणिपुर     23.40 लाख      10,03,930   43%
गोवा     11.70 लाख   11,19,418  96%    


आयोग ने पूरा किया काम, वैक्सीनेशन की भी रिपोर्ट ली 
उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर निर्वाचन आयोग ने अपना काम पूरा कर लिया है। आयोग पांचों राज्यों का दौरा भी कर चुका है। आयोग ने गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्रालय से पांचों राज्यों की कोरोना वायरस तथा ओमिक्रोन संक्रमण की रिपोर्ट लेने के साथ वैक्सीनेशन की भी रिपोर्ट ले ली है। आज आयोग बैठक करेगा। माना जा रहा है कि इस बैठक के बाद पांचों राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान भी हो सकता है। 

यह भी पढ़ें
चुनावी राज्यों में कोरोना के मामलों को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने EC को दी जानकारी, कहा- मीडिया की खबरें झूठी
प्रशांत किशोर ने कहा- 80% वैक्सीनेशन वाले राज्यों में ही कराएं चुनाव, लोग बोले -आप कब से वायरोलॉजिस्ट हो गए

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios