Asianet News HindiAsianet News Hindi

विदाई से पहले मानसून की तबाही, 20 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, 10 बांधों में रेड अलर्ट

 उत्तर-पूर्व के सभी राज्य, उत्तर भारत और दक्षिण भारत के अधिकांश राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। देश के कम से कम 20 राज्यों में अगले कुछ दिन भारी बारिश हो सकती है। 

heavy rain alert in 20 states, red alert on 10 dams of Kerala
Author
New Delhi, First Published Oct 19, 2021, 8:57 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. विदाई के पहले मानसून (monsoon) कई राज्यों में तबाही मचा रहा है। केरल में हो रही जबर्दस्त बारिश  (Heavy Rainfall)  से नदियों, तालबों का जलस्तर बढ़ गया है। जिस कारण से 10 बांधों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। राज्य सरकार ने बारिश और भूस्खलन से हुई तबाही के कारण सबरीमाला में भगवान अयप्पा मंदिर को फिलहाल बंद रखने का निर्णय लिया है। वहीं, उत्तर-पूर्व के सभी राज्य, उत्तर भारत और दक्षिण भारत के अधिकांश राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। देश के कम से कम 20 राज्यों में अगले कुछ दिन भारी बारिश हो सकती है। वहीं, पीएम मोदी (PM Modi) ने उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Dhami ) से बात की है। पीएम ने उत्तराखंड के सीएम पुष्कर धामी के अलावा केन्द्रीय राज्य मंत्री अजय भट्ट (Ajay Bhatt ) से बात की और भारी बारिश के कारण पैदा हुए हालात का जायजा लिया। 

 


 
राज्य के राजस्व मंत्री के राजन ने सोमवार को पतनमथिट्टा के कलक्ट्रेट में समीक्षा बैठक और हालात का आकलन करने के बाद मीडियाकर्मियों को बताया कि पम्पा नदी का जलस्तर करीब 15 सेंटीमीटर बढ़ने के कारण सरकार ने काकी डैम को खोल कर करीब 200 क्यूमेक्स पानी छोड़ने का फैसला किया है। केरल के एर्नाकुलम जिले में इदमलयार बांध के दो शटर आज सुबह 6 बजे 50-50 सेंटीमीटर के लिए खुल गए। बांध का वर्तमान जल स्तर 165.70 मीटर है जिसमें पूरे जलाशय का स्तर 169 मीटर और अधिकतम जल स्तर 171 मीटर है।

 

उत्तराखंड मौसम विभाग ने सोमवार को भारी बारिश की चेतावनी देते हुए रेड अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ी जिलों में कुछ जगहों पर तेज बारिशहो सकती है। वहीं, 3500 मीटर से ऊंची जगहों पर बर्फबारी की भी चेतावनी जारी की गई है।

कितनों की मौत
केरल में बाढ़ और भूस्खलन से अब तक 27 लोगों की जान गई है और 8 लापता हैं। उत्तराखंड में भारी बारिश से 3 की मौत हुई है। इस वजह से चारधाम यात्रा रोकनी पड़ गई। इससे 5 हजार यात्री फंस गए। मध्यप्रदेश, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में भी बारिश हो रही है। बंगाल में 20 अक्टूबर तक बारिश के आसार हैं।

इसे भी पढ़ें- केरल में भारी बारिश से मची तबाही की 10 Shocking तस्वीरें; मकान तक बहा ले गई बाढ़, हर तरफ डरावना मंजर

इसे भी पढ़ें- केरल में भारी बारिश से हर ओर तबाही: दलाई लामा ने संवेदना प्रकट करते हुए 11 लाख रुपये रिलीफ फंड के लिए भेजा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios