Asianet News HindiAsianet News Hindi

हिंदी दिवस: विज्ञान भवन में कल सरकार देगी पुरस्कार और सम्मान, पिछले साल नहीं हो सका था कार्यक्रम

राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय द्वारा हिंदी दिवस(14 सितंबर) के अवसर पर नई दिल्ली के विज्ञान भवन में समारोह एवं पुरस्कार वितरण का आयोजन किया जाएगाl

Hindi Divas ceremony and prize distribution will be held in New Delhi on Tuesday
Author
New Delhi, First Published Sep 13, 2021, 2:10 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) द्वारा हिंदी दिवस के अवसर पर विज्ञान भवन, नई दिल्ली में 14 सितंबर यानी मंगलवार को हिन्दी दिवस समारोह एवं पुरस्कार वितरण का आयोजन किया जाएगा। समारोह की अध्यक्षता केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह करेंगे। गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय, अजय कुमार मिश्रा एवं निशिथ प्रामाणिक समारोह में विशेष अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे।

यह भी पढ़ें-कोलकाता में आयोजित हुआ सबसे बड़ा टूरिज्म फेयर, बस्तर को मिला द मोस्ट प्रॉमिसिंग न्यू डेस्टिनेशन का अवार्ड

कोरोना के चलते पिछले साल नहीं हो सका था आयोजन
 हिंदी दिवस पर होने वाले इस आयोजन में केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह राजभाषा कीर्ति पुरस्कार तथा राजभाषा गौरव पुरस्कार वितरित करेंगे। कोरोना महामारी के कारण पिछले साल इस कार्यक्रम का आयोजन नहीं हो सका था, इसलिए इस वर्ष होने वाले समारोह में वर्ष 2018-19, 19-20 तथा 2020-21 के दौरान राजभाषा हिंदी में उत्कृष्ट कार्य करने वाले मंत्रालयों, विभागों, उपक्रमों आदि को तथा राजभाषा हिंदी में उत्कृष्ट लेख और पत्रिकाएं निकालने वाले संस्थानों को पुरस्कार दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें-Good Idea: तेरे हाथ में मेरा हाथ हो; 11th के स्टूडेंट ने दिव्यांगों के लिए बना दिया कम कीमत वाला ये हाथ

जानिए कार्यक्रम के बारे में
बता दें कि कि 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा ने हिंदी को संघ की राजभाषा के रूप में अंगीकार किया और इसी उपलक्ष में प्रेरणा और प्रोत्साहन की नीति के आधार पर राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय द्वारा प्रत्येक वर्ष 14 सितंबर को हिंदी दिवस के अवसर पर राजभाषा कीर्ति एवं राजभाषा गौरव पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया जाता है। इसमें केंद्र सरकार के कार्यालयों, बैंकों और अन्य उपक्रमों आदि को राजभाषा हिंदी में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए पुरस्कार दिए जाते हैं।

यह भी पढ़ें-अलीगढ़ यूनिवर्सिटी में जिन्ना की तस्वीर लगने का पूरा सच, आखिर देश को बाटंने वाले की क्यों लगी यहां फोटो?

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios