Asianet News Hindi

केंद्रीय मंत्रिमंडल बैठक में लिए गए अहम फैसले,बैठक में पीएम मोदी को राजनीति में 20 साल पूरे करने पर दी बधाई

केंद्र सरकार ने वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बीच बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक की है। इस बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की है जिसमें कई केंद्रीय मंत्री शामिल रहे। बैठक एक प्रेस वार्ता में मंत्री प्रकाश जावडेकर ने बताया कि मंत्रिमंडल की बैठक से पहले सभी मंत्रियों ने पीएम मोदी को भारतीय राजनीति में अपने 2 दशक पूरे करने पर बधाई दी है। 

Important decisions taken in the Union Cabinet meeting, before the meeting, all the ministers congratulated PM Modi on completing 20 years in politics
Author
New Delhi, First Published Oct 7, 2020, 5:43 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बीच बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक की है। इस बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की है जिसमें कई केंद्रीय मंत्री शामिल रहे। बैठक में लिए गए फैसलों पर केंद्रीय मानव संसाधन एवं विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर, रेल मंत्री पियूष गोयल और पैट्रोलियम एवं गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने एक प्रेस वार्ता की। वार्ता में मंत्री प्रकाश जावडेकर ने बताया कि मंत्रिमंडल की बैठक से पहले सभी मंत्रियों ने पीएम मोदी को भारतीय राजनीति में अपने 2 दशक पूरे करने पर बधाई दी है। उसके बाद देश के अलग-अलग क्षेत्रों में हो रहे विकास कार्यों पर अहम फैसले लिए गए।

प्रेस वार्ता में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि पीएम मोदी ने अपने 20 वर्षों के कार्यकाल में (गुजरात के सीएम और केंद्र में पीएम तक) लोगों के जीवन स्तर को बढ़ाने काम किया है। उन्होंने इन 20 वर्षों में बिजली , पानी, गैस, टॉयलेट, आयुष्मान भारत, बैंक खाता आदि अनेक सुविधाएं आखिरी व्यक्ति तक पहुंचाने का प्रयास किया है। पीएम मोदी ने इतने सालों तक लोकतंत्र में लोक कल्याण के लिए एक नए मार्ग को प्रशस्त करने का काम किया है। उन्होंने देश में भ्रष्टाचार मुक्त सरकार बनाई। मंत्री जावड़ेकर ने आगे कहा कि पीएम मोदी ने सालों से लंबित योजनाओं को पूरा किया।

कोरोना पर क्या कहा जावड़ेकर ने?

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में हुए फैसलों पर प्रेस वार्ता में चर्चा करते हुए कहा कि जब तक देश में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की वैक्सीन नहीं आ जाती, तब तक लोगों के लिए मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, और हाथ धोना ही इस संक्रमण से बचने का एकमात्र उपाय है। मीटिंग में यह तय किया गया है कि सार्वजनिक स्थानों पर सरकार की और से इन नियमों के पालन के लिए जागरूकता अभियान चलाए जाएंगे। इसके साथ ही ग्रामीण एवं छोटे शहरों में भी इससे संबंधित जागरूकता कार्यक्रम चलाकर लोगों को स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहने के लिए भी जानकारी दी जाएगी।   

जीवाश्म ईंधन के आयात पर निर्भरता हो रही कम- पैट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान 

प्रेस वार्ता में केंद्रीय पैट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने जीवाश्म ईंधन के आयात पर कहा कि इसपर अब हमारी निर्भरता कम हो रही है। प्राकृतिक गैस मूल्य निर्धारण तंत्र को पारदर्शी बनाने के लिए, मंत्रिमंडल ने आज एक ई-बोली प्रक्रिया को मंजूरी दी है जिसके लिए जल्द दिशानिर्देश बनाए जाएंगे। सरकार भारतीय उपभोक्ताओं को सस्ती कीमत पर ऊर्जा उपलब्ध कराना चाहती है। इसके लिए हम विभिन्न स्रोतों जैसे सौर, जैव-ईंधन, जैव-गैस, सिंथेटिक गैस और कई अन्य माध्यमों से ऊर्जा प्रदान करना चाहते हैं।

ईस्ट-वेस्ट मेट्रो प्रोजेक्ट को दी मंजूरी

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद प्रेस वार्ता में बताया कि कैबिनेट ने बुधवार को 8,575 करोड़ रुपये की लागत से ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर प्रोजेक्ट को पूरा करने की मंजूरी दे दी है। इससे मास ट्रांजिट सिस्टम को बढ़ावा मिलेगा।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios