Asianet News Hindi

नक्सलियों के बाद अब आतंकियों से मोर्चा लेगी ये अफसर, श्रीनगर में पहली बार महिला IPS बनाई गई CRPF की IG

आईपीएस अफसर चारू सिन्हा को श्रीनगर सेक्टर में  सीआरपीएफ का आईजी बनाया गया है। यह पहली बार हुआ है, जब जम्मू कश्मीर के आतंकी प्रभावित श्रीनगर सेक्टर में किसी महिला आईपीएस को सीआरपीएफ का आईजी बनाया गया है। 

In a first female IPS officer charu sinha to head terrorist-hit Srinagar sector for CRPF KPP
Author
Srinagar, First Published Sep 1, 2020, 10:49 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. आईपीएस अफसर चारू सिन्हा को श्रीनगर सेक्टर में  सीआरपीएफ का आईजी बनाया गया है। यह पहली बार हुआ है, जब जम्मू कश्मीर के आतंकी प्रभावित श्रीनगर सेक्टर में किसी महिला आईपीएस को सीआरपीएफ का आईजी बनाया गया है। 

चारू सिन्हा 1996 बैच की तेलंगाना कैडर की आईपीएस अफसर हैं। वे अब श्रीनगर में सीआरपीएफ को बतौर आईजी लीड करेंगी। यह पहला मौका नहीं है, जब चारू सिन्हा को इस तरह का कठिन काम मिला हो। इससे पहले वे नक्सल प्रभावित बिहार के बक्सर में सीआरपीएफ की आईजी रह चुकी हैं। 

सिन्हा के नेतृत्व में बक्सर में चलाए गए कई सफल ऑपरेशन 
आईपीएस अफसर सिन्हा के नेतृत्व में बक्सर में नक्सलियों खिलाफ कई ऑपरेशन चलाए गए। इसके बाद उन्हें जम्मू ट्रांसफर कर दिया गया। सोमवार को उन्हें श्रीनगर आईजी की जिम्मेदारी सौंपी गई।  

श्रीनगर सेक्टर में पहली बार महिला अफसर बनी सीआरपीएफ आईजी 
सीआरपीएफ के मौजूदा डीजी एपी महेश्वरी 2005 में श्रीनगर सेक्टर के आईजी रहे हैं। यह सेक्टर 2005 से काम कर रहा है और यहां पहली बार आईजी लेवल पर महिला अफसर तैनात की गई है। श्रीनगर सेक्टर आतंकियों के खिलाफ मोर्चा लेता है, इसके साथ ही जम्मू कश्मीर पुलिस और सेना के साथ भी अहम भूमिका निभाता है। 

श्रीनगर सेक्टर ब्रेन निशात श्रीनगर में स्थित है। सेक्टर के पास बडगाम, गांधेरबाल और श्रीनगर का जिम्मा है। इसमें 2 रेंज, 22 एक्जीक्यूटिव यूनिट और 3 महिला कंपनी शामिल हैं। सिन्हा इस सेक्टर में होने वाले सभी ऑपरेशन को संभालेंगी। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios