Asianet News HindiAsianet News Hindi

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता अब भारत के पास, आज फ्रांस से मिली जिम्मेदारी

भारत एशिया प्रशांत देशों की ओर से उम्मीदवार था और उसे जून में सुरक्षा परिषद में अस्थायी सदस्य के चुनाव में 192 में से 184 वोट मिले. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत को दो साल के अस्थायी सदस्य के रूप में इसी साल जगह मिली थी। 

India takes over United Nations Security Council Presidency for August from France
Author
New Delhi, First Published Aug 1, 2021, 10:04 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UN Security Council) की अध्यक्षता भारत (India) अगस्त में करेगा। फ्रांस (France) से यह जिम्मेदारी भारत को मिली है। एक महीने के लिए यह जिम्मेदारी भारत के पास रहेगी। इसी साल अस्थायी सदस्य के रुप में दो साल के लिए भारत को सुरक्षा परिषद में जगह मिली थी।

भारत के अध्यक्षता (India Presidency of UN Security Council) संभालने के बाद यहां देश में फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनैन (Emmanuel Lenain) ने कहा कि हम समुद्री सुरक्षा, शांति स्थापना और आतंकवाद से मुकाबले जैसे रणनीतिक मुद्दों पर भारत के साथ काम करने और नियम आधारित बहुपक्षीय प्रणाली को कायम रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

 

रूसी राजदूत ने भी किया ट्वीट

भारत में रूसी राजदूत निकोले कुदाशेव (Nikolay Kudashev) ने ट्वीट किया, ‘एजेंडे से वास्तव में प्रभावित हूं, जिसमें समुद्री सुरक्षा, शांति स्थापना और आतंकवाद विरोधी वैश्विक मुद्दों को शामिल किया गया है। फलदायी और प्रभावी काम की उम्मीद है।‘

 

दो साल के लिए भारत को मिली थी जगह

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में भारत को दो साल के अस्थायी सदस्य के रूप में इसी साल जगह मिली थी। भारत अस्थायी सदस्य के रूप में इस 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद में बैठेगा। वह आठवीं बार इस परिषद का अस्थायी सदस्य बना है।

भारत के साथ ये देश भी बने थे सदस्य

भारत, नार्वे, केन्या, आयरलैंड, और मैक्सिको को इसी साल एस्टोनिया, नाईजर, सैंट विसेंट, ग्रेनाडाइन्स, ट्यूनीशिया और वियतनाम जैसे अस्थायी सदस्यों के साथ जोड़ा गया था। सुरक्षा परिषद के चीन, फ्रांस, रूस, ब्रिटेन और अमेरिका स्थायी सदस्य हैं। भारत अगस्त, 2021 में परिषद की अध्यक्षता मिली है।
टगले साल 2022 में भी उसे एक महीने के लिए यह मौका मिलेगा। परिषद की अध्यक्षता अंग्रेजी वर्णमाला के अक्षरों के हिसाब से हर सदस्य के पास एक एक महीने के लिए रहती है।

यह भी पढ़ेंः

राष्ट्रपति भवन की सैर आज से की जा सकेगी, सिर्फ करना होगा एक काम

एशियाई देशों में कोरोना का संक्रमण तेज, जापान, थाईलैंड, वियतनाम लॉकडाउन की ओर

अफगानिस्तान में एयरपोर्ट पर हमलाः तीन रॉकेट दागे, सभी फ्लाइट्स कैंसिल, कंधार एयरपोर्ट पर कब्ज़ा चाहता है तालिबान

नाबालिग का हाथ पकड़कर प्रपोज करना यौन उत्पीड़न नहीं, पोस्को कोर्ट ने 28 साल के युवक को किया रिहा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios