Asianet News HindiAsianet News Hindi

अफगानिस्तान में एयरपोर्ट पर हमलाः तीन रॉकेट दागे, सभी फ्लाइट्स कैंसिल, कंधार एयरपोर्ट पर कब्ज़ा चाहता तालिबान

अफगानिस्तानी सेना ने अमेरिकी मदद से तालिबान के कब्जे वाले कई गांवों को खाली कराने के साथ साथ उनको पीछे धकेल दिया है। अफगानी सेना तालिबान से लगातार जंग लड़ रही है। 

Taliban attacks Kandahar airport by rocket launcher, all filghts cancelled from afghanistan
Author
Kandahar, First Published Aug 1, 2021, 11:10 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

कंधार। अफगानिस्तान (Afghanistan) के कंधार एयरपोर्ट (Kandahar) पर जबर्दस्त हमला हुआ है। एयरपोर्ट पर तीन रॉकेट दागे गए हैं। दो रॉकेट रनवे पर गिरकर ब्लास्ट हुए। हमले के बाद सभी उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। हमला तालिबान ने किया है। कंधार के पास तालिबान और अफगानी सेना के बीच जंग जारी है। 

कंधार पर तालिबान करना चाहता है कब्जा

कंधार अफगानिस्तान का दूसरा सबसे बड़ा शहर होने के साथ साथ यहां हवाई अड्डा है। यह हवाई अड्डा सबसे अधिक यहां की सेना के लिए मददगार है। सेना को हथियार या रसद यहीं से भेजे जाने की व्यवस्था हो रही है। तालिबान (Airport) इस एयरपोर्ट को निशाना बना रहा या कब्जे की कोशिश भी इसीलिए कर रहा ताकि वह अफगानी सैन्य शक्ति को कमजोर कर सके। 

तालिबान को कई जगह पीछे खदेड़ दिया है अफगानी सेना ने

अफगानिस्तानी सेना ने अमेरिकी मदद से तालिबान के कब्जे वाले कई गांवों को खाली कराने के साथ साथ उनको पीछे धकेल दिया है। अफगानी सेना तालिबान से लगातार जंग लड़ रही है। 

पाकिस्तान कर रहा तालिबान की मदद

अफगानिस्तान की मदद करने की बजाय पाकिस्तान (Pakistan) ने तालिबान की चुपके से मदद की है। अफगानी राष्ट्रपति के प्रवक्ता ने साफ कहा था कि पाकिस्तान ने दस हजार आतंकियों को तालिबान की मदद के लिए भेजा है। इन आतंकियों को तालिबान ने ही ट्रेन्ड किया था। पाकिस्तान अफगानिस्तान के साथ छद्म युद्ध लड़ रहा है। बता दें कि कुछ दिनों पूर्व यहां के राष्ट्रपति अशरफ गनी (Asharaf Ghani) ने भी पाकिस्तान को चेताया था कि वह तालिबान की मदद से बाज आए। 

अफगानी सेना ने पाकिस्तान के कई सैन्य अफसरों को मारा

अफगानिस्तान सेना ने तालिबानियों की ओर से लड़ने वाले कई लोगों को मार गिया है जो पाकिस्तान के सैन्य अफसर (Pakistnai Military officer) थे। पाकिस्तानी सेना की आईडी इनके पास से मिली थी। 

यह भी पढ़ेंः

राष्ट्रपति भवन की सैर आज से की जा सकेगी, सिर्फ करना होगा एक काम

एशियाई देशों में कोरोना का संक्रमण तेज, जापान, थाईलैंड, वियतनाम लॉकडाउन की ओर

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता अब भारत के पास, आज फ्रांस से मिली जिम्मेदारी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios