Asianet News Hindi

देश में बनी पहली एंटी रेडिएशन मिसाइल 'रुद्रम' का सफल परीक्षण, दुश्मन के रडार को बना सकती है निशाना

भारत ने शुक्रवार को पहली स्वदेशी एंटी रेडिएशन मिसाइल रुद्रम का सफल परीक्षण किया। यह मिसाइल एक ऐसी स्वदेशी मिसाइल है, जो किसी भी ऊंचाई से दागी जा सकती है। यह मिसाइल किसी भी तरह के सिग्नल और रेडिएशन को छोड़ने वाली मिसाइल को खोजकर नष्ट कर सकती है। 

India test fires Rudram 1 its first anti-radiation missile to kill enemy radars KPP
Author
New Delhi, First Published Oct 9, 2020, 7:15 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

भुवनेश्वर. भारत ने शुक्रवार को पहली स्वदेशी एंटी रेडिएशन मिसाइल रुद्रम का सफल परीक्षण किया। यह मिसाइल एक ऐसी स्वदेशी मिसाइल है, जो किसी भी ऊंचाई से दागी जा सकती है। यह मिसाइल किसी भी तरह के सिग्नल और रेडिएशन को छोड़ने वाली मिसाइल को खोजकर नष्ट कर सकती है। 

इस मिलाइल को डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (डीआरडीओ) ने भारतीय वायुसेना के लिए तैयार किया है। शुक्रवार को ओडिशा के बालासोर स्थित इंटिग्रेटेड टेस्ट रेंज में इसे सुखोई फाइटर जेट से छोड़ा गया। डीआरडीओ ने सफल टेस्ट की जानकारी दी। 

 
क्या है खासियत?
यह आधुनिक तकनीक से लैस है। यह दुश्मन के रडार और सर्विलांस को चकमा दे सकती है। यह टारगेट को आवाज की रफ्तार से दोगुना तेजी से निशाना बना सकती है। यह रेडियो फ्रिक्वेंसी छोड़ने या रिसीव करने वाले किसी भी टारगेट को निशाना बना सकती है। टेस्ट के दौरान सभी रडार और इलेक्ट्रो ऑप्टिकल ट्रैकिंग पर नजर रखी गई। 

 

रक्षा मंत्री ने दी बधाई
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एंटी मिसाइल के सफल परीक्षण पर डीआरडीओ को बधाई दी। उन्होंने बताया कि न्यू जेनरेशन एंटी रेडिएशन मिसाइल रुद्रम का आज बालासोर में सफल परीक्षण किया गया। डीआरडीओ और इसे तैयार करने में लगे दूसरे भागीदारों को इस उपलब्धि के लिए बधाई। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios