Asianet News HindiAsianet News Hindi

राफेल और भी ज्यादा ताकतवर बनकर आ रहा है, 70 किमी. तक मार करने वाली हैमर मिसाइल भी लगेगी

भारत को मिलने वाले राफेल फाइटर जेट को और ज्यादा पावरफुल बनाया जा रहा है। अब इसमें हैमर मिसाइल लगाने का फैसला किया गया है। इसके लिए फ्रांस से बात हुई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वायुसेना की जरूरत को देखते हुए फ्रांस के अधिकारियों ने किसी और के लिए तैयार किए गए स्टॉक में से भारत को हैमर देने का फैसला किया है।

India to boost Rafale capabilities with HAMMER missiles under emergency order kpn
Author
New Delhi, First Published Jul 23, 2020, 5:47 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. भारत को मिलने वाले राफेल फाइटर जेट को और ज्यादा पावरफुल बनाया जा रहा है। अब इसमें हैमर मिसाइल लगाने का फैसला किया गया है। इसके लिए फ्रांस से बात हुई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वायुसेना की जरूरत को देखते हुए फ्रांस के अधिकारियों ने किसी और के लिए तैयार किए गए स्टॉक में से भारत को हैमर देने का फैसला किया है।

हैमर से कैसे बढ़ेगी ताकत?

हैमर यानी हाइली एजाइल मॉड्यूल म्यूनिशन एक्सटेंडेट रेंज एक मीडियन रेंज मिसाइल है, जिसे फ्रांस की वायुसेना और नेवी के लिए बनाया गया था। 

आसमान से जमीन पर वार कररती है हैमर

हैमर आसमान से जमीन पर वार करती है। ये लद्दाख जैसे पहाड़ी इलाकों में भी मजबूत शेल्टर और बंकरों को तबाह कर सकती है। 

70 किमी. तक के टारगेट को नष्ट कर सकती है

हैमर से 60 से 70 किलोमीटर रेंज तक किसी भी तरह के टारगेट को तबाह किया जा सकता है। बता दें कि 29 जुलाई को 5 राफेल फ्रांस से भारत आ रहे हैं।

फॉरवर्ड बेस पर तैनात होंगे आधुनिक विमान

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, एयर फोर्स फॉरवर्ड बेस पर मिराज-2000, सुखोई-30, मिग-29 एडवांस जैसे आधुनिक विमान तैनात करेगा। यहां से सभी तरह के ऑपरेशनों को अंजाम दिया जा सकता है। वहीं, चीन से लगी सीमा के पास अपाचे हेलिकॉप्टर तैनात किए जाएंगे। इनसे रात के समय गश्त होगा।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios