Asianet News HindiAsianet News Hindi

मोदी सरकार के इस प्लान से 75 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

केंद्र की मोदी सरकार ने अगले 10 साल में 50 लाख हेक्टेयर बंजर जमीन को उपजाऊ बनाएगी। केंद्रीय वन और पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सरकार की इस योजना से करीब 50 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा, India to host UNCCDCOP14, 50 lakh hectares degraded land will be made fertile in 10 years, Javadekar says

India to host UNCCDCOP14, 50 lakh hectares degraded land will be made fertile in 10 years, Javadekar says
Author
New Delhi, First Published Aug 27, 2019, 3:21 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. केंद्र की मोदी सरकार ने अगले 10 साल में 50 लाख हेक्टेयर बंजर जमीन को उपजाऊ बनाएगी। केंद्रीय वन और पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सरकार की इस योजना से करीब 75 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। 

उन्होंने बताया कि भारत में 2-13 सितंबर तक संयुक्त राष्ट्र सीसीडी कॉप-14 (UNCCDCOP14) समिट होने जा रहा है। इसमें खराब जमीन को कैसे उपजाऊ बनाया जा सकता है, इस विषय पर चर्चा होगी। इस समिट में कई देशों के वैज्ञानिक प्रेजेंटेशन देंगे। जावड़ेकर ने बताया कि केंद्र सरकार बंजर जमीन को उपजाऊ बनाने के लिए यूएन कन्वेंशन के साथ समझौता करेगी। देहरादून के फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूय में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाया जाएगा। पिछले साल केंद्र सरकार ने संसद में एक सवाल के जवाब में बताया था कि देश में कुल 1.69 करोड़ हेक्टेयर जमीन बंजर है। 

2020 तक यूएनसीसीडी का अध्यक्ष है भारत
जावड़ेकर ने कहा, इस समिट में 200 से ज्यादा देश इसमें भाग लेंगे। इसके अलावा 100 देशों के मंत्री भी आएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इसमें शामिल होंगे। भारत दो साल तक यूएनसीसीडी का अध्यक्ष रहेगा। ऐसे में भारत यह मोनिटर करेगा कि दिल्ली डिक्लेरेशन को दुनिया ठीक से फॉलो कर रही है या नहीं। यूएनसीसीडी समिट ग्रेटर नोएडा में आयोजित किया जाएगा।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios