Asianet News HindiAsianet News Hindi

देश की सैन्य ताकत को और मिलेगी मजबूती: देसी हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर का पहला बैच IAF में होगा शामिल

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी (सीसीएस) ने 3,887 करोड़ रुपये की लागत से 15 स्वदेशी रूप से विकसित लिमिटेड सीरीज प्रोडक्शन (एलएसपी) एलसीएच की खरीद को मंजूरी दी थी। रक्षा मंत्रालय ने कहा था कि 10 हेलीकॉप्टर भारतीय वायुसेना के लिए और पांच भारतीय सेना के लिए होंगे।

Indian Air Force to induct indigenously developed Light Combat Helicopter, know all about LCH designed and developed by HAL, DVG
Author
First Published Oct 2, 2022, 9:06 PM IST

Indian Air Force to induct LCH: देश की वायुसेना के पास एक और स्वदेशी ताकत जुड़ने वाली है। इंडियन एयरफोर्स सोमवार को देसी हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर (LCH) के पहले बैच को शामिल करने जा रहा है। इन हेलीकॉप्टर्स के वायुसेना में शामिल होने के बाद युद्ध कौशल क्षमता में वृद्धि होगी। शुद्ध देसी रूप में विकसित यह लड़ाकू हेलीकॉप्टर, मिसाइलों की श्रृंखला की फॉयरिंग का एक मल्टीप्लेटफार्म देने में सक्षम है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी की मौजूदगी में जोधपुर में एक समारोह में भारतीय वायुसेना की लिस्ट में शामिल किया जाएगा।

एचएएल ने विकसित किया है इस लड़ाकू हेलीकॉप्टर्स को

इस देसी हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर को हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने विकसित किया है। एयरोस्पेस की प्रमुख कंपनी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने मुख्य रूप से उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों में तैनाती के लिए इस हेलीकॉप्टर्स को डिज़ाइन किया है। 5.8 टन वजनी दो इंजन वाले हेलीकॉप्टर से विभिन्न हथियारों से फॉयरिंग का टेस्ट पूरा कर लिया गया है। 

क्या है इस हेलीकॉप्टर की खूबियां?

LCH में एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर ध्रुव के समान है। अधिकारियों ने कहा कि इसमें कई स्टील्थ फीचर्स, आर्मर्ड-प्रोटेक्शन सिस्टम, रात में हमले की क्षमता और बेहतर सर्ववाइवल के लिए क्रैश-योग्य लैंडिंग गियर हैं। एलसीएच युद्ध की खोज और बचाव (सीएसएआर), दुश्मन की वायु रक्षा (डीईएडी) को नष्ट करने और आतंकवाद विरोधी संचालन के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा। यह बंकर बस्टिंग ऑपरेशन, एंटी टेररिज्म ऑपरेशन्स के साथ साथ आर्मी के लिए भी उपयोगी साबित होगा।

मार्च में मिली थी मंजूरी

बीते मार्च में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी (सीसीएस) ने 3,887 करोड़ रुपये की लागत से 15 स्वदेशी रूप से विकसित लिमिटेड सीरीज प्रोडक्शन (एलएसपी) एलसीएच की खरीद को मंजूरी दी थी। रक्षा मंत्रालय ने कहा था कि 10 हेलीकॉप्टर भारतीय वायुसेना के लिए और पांच भारतीय सेना के लिए होंगे।

यह भी पढ़ें:

मुलायम सिंह यादव की तबीयत बिगड़ी, गुरुग्राम मेदांता अस्पताल के आईसीयू में किए गए शिफ्ट, पहुंच रहे अखिलेश

दिल्ली में जंगलराज: युवक की चाकूओं से गोदकर कर दी सरेआम हत्या, मूकदर्शक बने रहे लोग, लाश उठाने पहुंची पुलिस

'साहब' ने अपने लिए खरीदी अवैध तरीके से 29 गाड़ियां, HC की तल्ख टिप्पणी-देश में घोटालों से बड़ा है जांच घोटाला

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios