Asianet News Hindi

भगवान राम के नाम जल्द दौडे़गी 'रामायण एक्सप्रेस'; ट्रेन में बजेंगे भजन होगी पूजा पाठ की सुविधा

इस ट्रेन के फीचर सुन बुजुर्गों खासतौर पर तीर्थ यात्राओं के शौकीन लोगों को खुशी मिल सकती है। ट्रेन का सफर लोगों के लिए काफी रोमांचक होने वाला है। 

indian railway set to launch ramayana express bhajan will play in train march 2020 kpt
Author
New Delhi, First Published Feb 14, 2020, 6:46 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. ट्रेन का सफर लोगों के लिए हमेशा यादगार होता है। ट्रेनों से लोग दूर-दराज के सफर के लिए यात्रा करते हैं। कई बार लोग तीर्थयात्रा या मंदिरों और एतिहासिक स्थानों पर घूमने जाने के लिए ट्रेन से सफर करते हैं। पर कैसा हो अगर ट्रेन में ही तीर्थयात्रा जैसा आनंद मिले? जी हां जल्द ही देश में एक ऐसी ट्रेन चलने वाली है जिसमें मंदिर, पूजा पाठ से लेकर भजन कीर्तन तक की सुविधा मौजूद होगी।  

जल्द ये ट्रेन लॉन्च होने जा रही है जिसकी थीम रामायण पर आधारित है। ट्रेन के भीतर का इंटीरियर रामायण की घटना पर आधारित होगा। यात्रा के दौरान ट्रेन में भजन बजेंगे। इस ट्रेन का नाम रामायण एक्सप्रेस है जो भगवान राम से जुड़े तीर्थस्थानों की यात्रा करवाएगी। रामायण एक्सप्रेस को 10 मार्च के बाद चल सकती है।

होली के बाद ट्रेन शुरू होने की उम्मीद

आईआरसीटी इसके कार्यक्रम और पैकेज पर विचार कर रहा है और होली के बाद ट्रेन शुरू होने की उम्मीद है। इससे पहले रेलवे भगवान राम के नाम पर एक विशेष ट्रेन चलाती थी जो उनसे संबंधित स्थानों तक जाती थी। 'श्री रामायण एक्सप्रेस' की सेवा 14 नवंबर से शुरू हुई थी जिसमें एक बार में 800 यात्री सफर कर सकते हैं।

इन जगहों पर करवाएगी यात्रा

इसके दायरे में आने वाले रामायण सर्किट के स्थानों में नंदीग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुरी, वाराणसी, प्रयाग, श्रंगवेरपुर, चित्रकूट, नासिक, हंपी, अयोध्या और रामेश्वरम शामिल हैं। नई रामायण एक्सप्रेस का यात्रा कार्यक्रम अभी जारी नहीं हुआ है।

इस ट्रेन के फीचर सुन बुजुर्गों खासतौर पर तीर्थ यात्राओं के शौकीन लोगों को खुशी मिल सकती है। ट्रेन का सफर लोगों के लिए काफी रोमांचक होने वाला है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios