Asianet News HindiAsianet News Hindi

हंदवाड़ा मुठभेड़ में मारा गया लश्कर का टॉप कमांडर हैदर, सेना के 2 अफसर समेत 5 जवान हुए शहीद

जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में शनिवार को चलाए गए आतंकवाद विरोधी अभियान के दौरान दो अधिकारियों सहित सुरक्षाबल के पांच जवान लापता हो गए थे। जिसके बाद आज सेना ने पुष्टि की है कि दो अफसर और एक सब-इंस्पेक्टर शहीद हो गए हैं। वहीं, पुलवामा में सेना और सुरक्षाबलों के बीच हुए मुठभेड़ में जैश के दो आतंकियों को ढेर किया गया है। 

Jammu And Kashmir Terrorists Killed In Pulwama Encounter, 5 soldiers missing, including 2 officers in Kupwara kps
Author
Kupwara, First Published May 3, 2020, 7:48 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

कुपवाड़ा. कोरोना संकट के बीच आतंकियों की गतिविधियां घाटी में लगातार जारी है। जिसे रोकने के लिए सेना द्वारा ऑपरेशन चलाए जा रहे हैं। इसी बीच जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में शनिवार को चलाए गए आतंकवाद विरोधी अभियान के दौरान दो अधिकारियों सहित सुरक्षाबल के पांच जवान लापता हो गए। सेना ने आज पुष्टि की है कि आतंकियों के हमले में सेना के 2 अफसर समेत 4 जवान और एक सब इंस्पेक्टर को हमले में जान गंवानी पड़ी है। जानकारी के मुताबिक मुठभेड़ के दौरान जवान उस मकान के अंदर गए, जिसमें आतंकवादी छिपे हुए थे। इसके बाद से ही जवानों से संपर्क नहीं हो पाया। वहीं, सेना ने यहां दो विदेशी आतंकियों को मार गिराया है। वहीं, सेना ने यह भी साफ किया है कि हंदवाड़ा मुठभेड़ में पाकिस्तान से लश्कर-ए-तैयबा का शीर्ष कमांडर हैदर मारा गया है। 

आतंकियों ने एक घर में लोगों को बना लिया था बंधक

आतंकियों के छिपे होने की खबर के बाद नॉर्थ कश्मीर के एक घर में सुरक्षाबलों ने हमला बोला था। आतंकियों ने घर के लोगों को बंधक बनाकर रखा था, उन्हीं को बचाने सेना और पुलिस की टीम गई थी। शहीद होने वालों में कर्नल आशुतोष के अलावा, मेजर अनुज, पुलिस सब इंस्पेक्टर शकील काजी, एक लांस नायक और एक राइफलमैन शामिल हैं। यह एनकाउंटर हंदवाडा के छांजीमुल्लाह गांव में शनिवार दोपहर 3 बजे शुरू हुआ था। सुरक्षाबलों ने आतंकियों के बंधक बने घर के लोगों को छुड़वा लिया है। 21 राष्ट्रीय राइफल्स के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल आशुतोष शर्मा को पिछले ही साल दूसरी बार सेना मेडल मिला है। वह गार्ड्स रेजिमेंट से हैं और उप्र के इलाहाबाद के रहने वाले हैं।

विस्फोट से उड़ाया आतंकियों का ठिकाना

मुठभेड़ से पहले यहां दो विदेशी आतंकी एक घर में छिप गए थे। सेना को जैसे ही इसकी जानकारी मिली, सेना ने आतंकियों के इस ठिकाने को ही विस्फोट से उड़ा दिया। विस्फोट की वजह से पूरे घर में आग लग गई सेना अब मलबे की तलाशी ले रही है। इसके अलावा इलाके में भी सेना सर्च ऑपरेशन चला रही है। पूरे इलाके को सील कर दिया गया है। गाड़ियों की मूवमेंट रोक दी गई है।

शुक्रवार से शुरू हुआ सर्च ऑपरेशन, शनिवार को हुई मुठभेड़

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद सुरक्षाबलों ने उत्तर कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के हंदवाड़ा के चांजमुल्ला इलाके में शुक्रवार को तलाशी अभियान चलाया। उन्होंने बताया कि सुरक्षाबलों ने इलाके में कड़ी तलाशी और छानबीन की। शनिवार शाम को हालांकि आतंकवादियों से सुरक्षाबलों का सामना हुआ और मुठभेड़ शुरू हुई।

पुलवामा में 11 घंटे से ज्यादा चली मुठभेड़ में 2 आतंकी ढेर

हंदवाड़ा में ऑपरेशन शुरू होने से पहले कश्मीर के पुलवामा में भी आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच एनकांउटर हुआ। शनिवार सुबह 6:30 बजे डंगरपोरा इलाके में आतंकवादियों के छिपे होने की सूचना मिली थी। तलाशी अभियान शुरू हुआ तो आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों पर गोलीबारी शुरू कर दी। 

11 घंटे से भी ज्यादा चले एनकाउंटर में जैश-ए-मोहम्मद के दो आतंकी मारे गए। सेना ने दोनों के शव को कब्जे में ले लिया। इस इलाके में अभी भी 3-4 आतंकियों के छिपे होने की खबर है। सुरक्षाबल तलाशी अभियान चला रहे हैं। इस बीच, एनकाउंटर साइट पर कुछ उपद्रवियों ने पथराव कर दिया।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios