Asianet News HindiAsianet News Hindi

जम्मू-कश्मीर में आतंक के लिए हवाला के जरिए फिर आ रहा धन, टेरर फंडिंग का दिल्ली एजेंट अरेस्ट

Terror Activities in Jammu Kashmir funded through Hawala: देश में आतंकवाद फैलाने के लिए हवाला के जरिए पैसा आ रहा है। दिल्ली में एक हवाला एजेंट ने गिरफ्तारी के बाद बताया कि जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी संगठनों को उसने कितने रुपये फंड भेजे हैं। 

Jammu Kashmir Terrorist funded through Hawala, Delhi agent involved in funding arrested, DVG
Author
New Delhi, First Published Aug 19, 2022, 6:53 PM IST

नई दिल्ली। सुरक्षा एजेंसियों को लश्कर-ए-तैयबा (Lashkar-e-Taiyaba) और अल बद्र (AL-Badr)जैसे आतंकवादी संगठन को फंड (funds for terrorist activities) देने वाले एक हवाला एजेंट को अरेस्ट करने में कामयाबी मिली है। दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल ने शुक्रवार को 48 वर्षीय हवाला एजेंट (Hawala Agent) को उसके घर से गिरफ्तार किया है। गिरफ्तारी जम्मू-कश्मीर पुलिस और केंद्रीय एजेंसियों के साथ एक संयुक्त अभियान में की गई। विशेष पुलिस आयुक्त (विशेष प्रकोष्ठ) एचजीएस धालीवाल ने कहा कि आरोपी की पहचान तुर्कमान गेट निवासी मोहम्मद यासीन के रूप में हुई है।

मीना बाजार इलाके में हुई गिरफ्तारी

पुरानी दिल्ली के मीना बाजार इलाके से आतंकी फंडिंग और संचालन में लगे एक व्यक्ति के संबंध में पुलिस ने केंद्रीय एजेंसियों और जम्मू-कश्मीर पुलिस की खुफिया जानकारी हुई थी। जानकारी के बाद लगातार उस पर नजर रखा गया था। पुलिस ने बताया कि हमने मीना बाजार और उसके आसपास एक छापेमारी टीम को तैनात किया और उसे गिरफ्तार कर लिया। 

17 अगस्त को यासीन ने जम्मू-कश्मीर के आतंकी अब्दुल हामिद मीर को राज्य में भारत विरोधी गतिविधियों के लिए करीब 10 लाख रुपये दिए थे। धालीवाल ने कहा कि जम्मू-कश्मीर पुलिस ने इस संबंध में एक मामला दर्ज किया और पुंछ निवासी मीर को जम्मू बस स्टैंड से गिरफ्तार कर लिया। पुलिस के अनुसार, यासीन पेशे से एक कपड़ा व्यापारी है, लेकिन हवाला के पैसे के लिए एजेंट के रूप में काम करता है। विदेशों में अपने स्रोतों से धन इकट्ठा करता है और उन्हें जम्मू-कश्मीर में पहुंचाता है।

दक्षिण अफ्रीका से सूरत और मुंबई भेजता था पैसा

पुलिस के अनुसार, पूछताछ के दौरान यासीन ने खुलासा किया कि हवाला का पैसा दक्षिण अफ्रीका से सूरत और मुंबई के रास्ते भेजा जाता है। यासीन इस हवाला श्रृंखला में दिल्ली की कड़ी था और फिर पैसा अलग-अलग कोरियर के जरिए जम्मू-कश्मीर भेजा गया था।

पुलिस ने कहा कि उसने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से ₹24 लाख प्राप्त किए, जिसमें से उसने जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी गुर्गों को दो अलग-अलग कोरियर के माध्यम से ₹17 लाख हस्तांतरित किए; तलाशी अभियान के दौरान उसके घर से 7 लाख रुपये पहले ही बरामद किए जा चुके हैं।

यह भी पढ़ें:

वायनाड में राहुल गांधी की ऑफिस में तोड़फोड़ SFI ने नहीं कांग्रेसियों ने की, राहुल के पीए समेत 4 अरेस्ट

देश के पहले Nasal कोविड वैक्सीन के थर्ड फेज का ट्रॉयल सफल, जल्द मंजूरी के आसार

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios