Asianet News Hindi

इजरायल, सिंगापुर और ऑस्ट्रेलिया के लिए 30 अक्टूबर तक 'एयर बबल एग्रीमेंट' के तहत उड़ानें, देखें लिस्ट

एयर इंडिया ने विभिन्न देशों के बीच हुए एयर बबल समझौते के तहत नागरिकों को उनके देश तक लाने-पहुंचाने के लिए उड़ानें शुरू की हैं। कोरोना संक्रमण के चलते विभिन्न देशों के बीच अभी सामान्य उड़ानें रद्द चल रही हैं। एयर इंडिया ने इन उड़ानें की पूरी लिस्ट जारी है। इससे जानकारी ली जा सकती है कि इजरायल, सिंगापुर और ऑस्ट्रेलिया के बीच भारत और इन देशों के किन हवाई अड्डों से उड़ानें संचालित होंगी।

massive evacuation programme called Vande Bharat Mission till 30 october kpa
Author
New Delhi, First Published Jun 4, 2021, 11:35 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. एयर इंडिया ने मिशन वंदे भारत योजना में एयर बबल एग्रीमेंट( (Air Bubble Agreement) के तहत इजरायल, सिंगापुर और ऑस्ट्रेलिया के लिए उड़ानें शुरू की हैं। दूसरे देशों में फंसे लोगों की अपने देश वापसी के लिए एयर इंडिया का यह 11वां फेज है। एयर बबल एग्रीमेंट के तहत ये उड़ानें 30 अक्टूबर, 2021 तक चलेंगी।

क्लिक करके देखें उड़ानों की पूरी लिस्ट

जानिए क्या है बबल एग्रीमेंट
यह एक द्विपक्षीय समझौता है। इसके तहत एक-दूसरे के देशों में फंसे नागरिकों की वापसी कराई जा रही है। इस योजना के तहत भारत के साथ इजरायल, सिंगापुर और ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, अफगानिस्तान, बहरीन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इराक, जापान, मालदीव, नाइजीरिया, कतर, संयुक्त अरब अमीरात, ब्रिटेन और अमेरिका सहित 28 से अधिक देश समझौता कर चुके हैं। इसके तहत कुछ शर्तों के साथ दोनों देश उड़ानें शुरू कर सकते हैं।

वंदे भारत योजना से लाए गए लाखों लोग
पहले वंदे भारत के जरिये अब तक करीब 8.9 लाख भारतीयों की स्वदेश वापसी हुई है। मूल रूप से यह योजना पिछले साल  1.9 लाख से अधिक भारतीयों की स्वदेश वापसी के लिए शुरू की गइ थी।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios