Asianet News Hindi

जर्मनी से आया ऑक्सीजन प्लांट, एक दिन में 4 लाख लीटर ऑक्सीजन का होगा प्रोडक्शन, दो दिनों में होगा इंस्टाल

कोविड की वजह से हाहाकार मचा हुआ है। सुप्रीम कोर्ट से लेकर हाईकोर्ट तक ऑक्सीजन सप्लाई को लेकर सख्त होता जा रहा है। देश में ऑक्सीजन की मांग को पूरा करने के लिए रोज नए नए इंतजाम किए जा रहे हैं। गुरुवार को जर्मनी से मेगा ऑक्सीजन प्लांट मंगाया गया। प्लांट का एक हिस्सा आज पहुंचा दूसरा हिस्सा शुक्रवार तक पहुंच जाएगा। इस प्लांट से 4 लाख लीटर ऑक्सीजन प्रति दिन प्रोडक्शन हो सकेगा। 

Mega Oxygen plant from Germany arrives, will produce 4 lakh litres oxygen per day DHA
Author
New Delhi, First Published May 6, 2021, 10:15 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। कोविड की वजह से हाहाकार मचा हुआ है। सुप्रीम कोर्ट से लेकर हाईकोर्ट तक ऑक्सीजन सप्लाई को लेकर सख्त होता जा रहा है। देश में ऑक्सीजन की मांग को पूरा करने के लिए रोज नए नए इंतजाम किए जा रहे हैं। गुरुवार को जर्मनी से मेगा ऑक्सीजन प्लांट मंगाया गया। प्लांट का एक हिस्सा आज पहुंचा दूसरा हिस्सा शुक्रवार तक पहुंच जाएगा। इस प्लांट से 4 लाख लीटर ऑक्सीजन प्रति दिन प्रोडक्शन हो सकेगा। 

जर्मनी से दोस्ती इस महामारी में काम आई
भारत इस समय ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया है कि दो दशकों की स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप काम आई। जर्मनी से हमको मेगा मोबाइल ऑक्सीजन जनरेशन एंड फिलिंग प्लांट मिल रहा है। इस प्लांट से चार लाख लीटर प्रतिदिन ऑक्सीजन का प्रोडक्शन हो सकेगा। 

जर्मन मिलिट्री एयरक्राफ्ट से ऑक्सीजन प्लांट भेजा
भारत में जर्मनी के राजदूत वाल्टर जे लिंडनर ने बताया कि जर्मन मिलिट्री एयरक्राफ्ट से ऑक्सीजन प्लांट भारत लाया जा रहा है। यह भारत में ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने में काफी सहायक होगा। इसको यहां इंस्टाल करने में महज दो दिन लगेंगे। साथ ही इस प्लांट में ऑक्सीजन सिलेंडर भी भरा जा सकेगा। 

13 जर्मन स्टाॅफ आया इंस्टालेशन में मदद करने के लिए
ऑक्सीजन प्लांट को दिल्ली के सरदार बल्लभ भाई पटेल कोविड अस्पताल कैंट में इंस्टाल किया जाना है। इस इंस्टालेशन में मदद के लिए 13 जर्मन पैरामेडिकल स्टाॅफ भी आया है जो इसकी देखभाल करेगा। जब प्लांट पूरी तरह से काम करने लगेगा तो इसको रेडक्रास सोसाइटी को सौंप दिया जाएगा। 

Read this also:

वैक्सीन की नहीं है कोई कमीः राज्यों के पास वैक्सीनेशन के लिए अभी 1.18 करोड़ डोज

पीएम मोदी ने चार राज्यों के सीएम और दो एलजी से की बातचीत, कोविड से बचाव पर ली जानकारी

COVID19 से जंग में जल-थल-नभ तीनों राह से ArmedForces पहुंचा रही मदद, PM Modi ने की तारीफ

Asianet News का विनम्र अनुरोधः आईए साथ मिलकर कोरोना को हराएं, जिंदगी को जिताएं...। जब भी घर से बाहर निकलें माॅस्क जरूर पहनें, हाथों को सैनिटाइज करते रहें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। वैक्सीन लगवाएं। हमसब मिलकर कोरोना के खिलाफ जंग जीतेंगे और कोविड चेन को तोडेंगे। #ANCares #IndiaFightsCorona

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios