Asianet News HindiAsianet News Hindi

गृह मंत्रालय ने जम्मू कश्मीर से 7000 जवान वापस बुलाए, आर्टिकल 370 हटने के बाद से तैनात थे

गृह मंत्रालय ने जम्मू कश्मीर में तैनात सुरक्षाबलों की 72 कंपनियों को वापस लेना का फैसला किया है। एक कंपनी में करीब 100 जवान हैं। जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 वापस लेने के बाद ये अतिरिक्त कंपनियां कश्मीर में तैनात की गई थीं।

MHA orders withdrawal of over 7000 paramilitary personnel from jammu Kashmir KPP
Author
New Delhi, First Published Dec 25, 2019, 7:54 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. गृह मंत्रालय ने जम्मू कश्मीर में तैनात सुरक्षाबलों की 72 कंपनियों को वापस लेना का फैसला किया है। एक कंपनी में करीब 100 जवान हैं। जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 वापस लेने के बाद ये अतिरिक्त कंपनियां कश्मीर में तैनात की गई थीं।

सरकार ने जिन कंपनियों को वापस बुलाया है, उनमें 24 कंपनियां सीआरपीएफ, 12 बीएसएफ, 12 आईटीबीपी और इतनी ही सीआईएसएफ और एसएसबी की हैं। इससे पहले इस महीने में सरकार ने 20 कंपनियां वापस बुलाई थीं।

5 अगस्त को हटाया गया था आर्टिकल 370
मोदी सरकार ने 5 अगस्त को आर्टिकल 370 हटाने का प्रस्ताव सदन में पेश किया गया था। यह दोनों सदनों में पास हो गया था। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर दो केंद्रशासित राज्यों जम्मू कश्मीर और लद्दाख में बांटा गया है। स्थिति को काबू में रखने के लिए कश्मीर में तमाम प्रकार की पाबंदियां लगाई गई थीं। साथ ही सुरक्षाबलों की अतिरिक्त कंपनियां भी तैनात की गई थीं।

घाटी की स्थिति सामान्य हो रही
जम्मू कश्मीर में अब स्थिति सामान्य होने लगी है। विपक्ष के नई नेताओं को रिहा भी कर दिया गया है। इसके अलावा तमाम प्रकार के प्रतिबंधों को भी हटा दिया है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios