Asianet News HindiAsianet News Hindi

कोविड के बाद कई देश महंगाई, मंदी, लॉकडाउन-शटडाउन में रहे, पर भारत ने अच्छी रैकिंग के साथ बेहतर परफॉर्मेंस की

केन्द्रीय इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर11 नवंबर को मध्य प्रदेश की यात्रा पर थे। इस दौरान उन्होंने डिजिटल अवसरों को टियर 2/टियर 3 शहरों में ले जाने पर सरकार के विशेष ध्यान के हिस्से के रूप में उद्योग जगत के अग्रणी प्रतिनिधियों, छात्रों तथा स्टार्टअप के साथ बातचीत की और सुझाव लिए। 

minister  Rajeev Chandrasekhar says post Covid, India has fared way better than other major countries of the world kpa
Author
First Published Nov 12, 2022, 8:20 AM IST

इंदौर. केन्द्रीय इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी तथा कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर( Union Minister of state for Electronics and Information Technology, Rajeev Chandrasekhar) 11 नवंबर को मध्य प्रदेश की यात्रा पर थे। इस दौरान उन्होंने डिजिटल अवसरों को टियर 2/टियर 3 शहरों में ले जाने पर सरकार के विशेष ध्यान के हिस्से के रूप में उद्योग जगत के अग्रणी प्रतिनिधियों, छात्रों तथा स्टार्टअप के साथ बातचीत की और सुझाव लिए। अपनी एक दिवसीय यात्रा के दौरान राजीव चंद्रशेखर ने इन्वेस्ट इंदौर कार्यक्रम में भाग लिया। उन्होंने संकल्प सेवा सदन मिशन द्वारा आयोजित एक समारोह में मध्य प्रदेश में कार्यरत आईटी/आईटीई कंपनियों को प्राइड ऑफ एमपी पुरस्कार प्रदान किया। इंदौर के सांसद शंकर लालवानी ने उन्हें इंदौर आमंत्रित किया था।

IT मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कही ये बातें
राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि भारत टेक्नोलॉजी को आकार देने( shaping the technology) और दुनिया के डिजिटलाइजेशन में की रोल प्ले करेगा। मध्य प्रदेश के इंदौर में डिजिटल एक्लेरेशन(Digital Acceleration) यानी डिजिटलाइजेशन की फील्ड में तेजी से काम पर CII मध्य प्रदेश कॉन्क्लेव को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि टेक्नोलॉजी और डिजिटलाइजेशन इकोनॉमी, ट्रेड्स और भविष्य की बहुध्रुवीय दुनिया( multipolar world of the future) को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने जा रहे हैं।

चंद्रशेखर ने कहा कि कोविड के बाद भारत ने दुनिया के अन्य प्रमुख देशों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है। भारत का रिपोर्ट कार्ड दिखाता है कि हम अच्छे अंकों के साथ उभरकर आए हैं। मंत्री ने भारत का उदाहरण दिया कि 200 करोड़ का वैक्सीनेशन, सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था, उच्चतम एफडीआई, जबकि अन्य देशों के लिए कोविड काल में अभूतपूर्व मुद्रास्फीति, मंदी, लॉकडाउन और शटडाउन(inflation, recession, lockdowns and shutdowns) रहा है।"

मंत्री ने कहा कि टेक्नोलॉजी, डिजिटल इंडिया और गर्वनमेंट में टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल ने भारत की अर्थव्यवस्था को पटरी पर ला दिया है। पीएम मोदी के नेतृत्व में सरकार एक टीम इंडिया मॉडल की तर्ज पर काम कर रही है। जैसे कि राज्यों और स्थानीय सरकारों के साथ साझेदारी में यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी 2 और 3 टीयर शहरों और गांवों में भी देश भर के सभी युवा भारतीयों के लिए अवसरों की तकनीक उपलब्ध है।" मंत्री ने आगे कहा कि भारत में पहले से ही इनोवेशन और स्टार्टअप के लिए अवसरों की लहर है और यह इंदौर जैसे सभी छोटे शहरों में भी पहुंच चुकी है।

यह भी जानिए
इससे पहले दिन में चंद्रशेखर ने संसद सेवा संकल्प और इन्वेस्ट इंदौर(Sansad Seva Sakalp and Invest Indore) द्वारा आयोजित प्राइड ऑफ मध्य प्रदेश अवॉर्ड( Pride of Madhya Pradesh Awards) समारोह में शिरकत की और राज्य की 75 आईटी और आईटीईएस कंपनियों को सम्मानित किया। बाद में शाम को मंत्री ने सिम्बायोसिस यूनिवर्सिटी ऑफ एप्लाइड साइंसेज, इंदौर में दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया।

minister  Rajeev Chandrasekhar says post Covid, India has fared way better than other major countries of the world kpa

यह भी पढ़ें
बेंगलुरु में PM मोदी का हुआ शानदार स्वागत, समर्थकों से मिलने के लिए तोड़ा प्रोटोकॉल, देखें खास तस्वीरें
बेंगलुरु में PM मोदी ने कहा-भारत अब रुक-रुक चलने वाले दिनों को पीछे छोड़ चुका है

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios