Asianet News HindiAsianet News Hindi

कैबिनेट की बैठक : 75 नए मेडिकल कॉलेजों के लिए मंजूरी, कोयला खनन में 100 प्रतिशत एफडीआई

नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद देश में 75 नए मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा की गई। बैठक के बाद सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि नए मेडिकल कॉलेज 24,375 करोड़ रुपए की लागत से बनाए जाएंगे। इससे 15,700  एमबीबीएस सीटें बढ़ेंगी। 
 

Modi cabinet approves opening 75 new medical colleges in the country
Author
New Delhi, First Published Aug 28, 2019, 8:19 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद देश में 75 नए मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा की गई। बैठक के बाद सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि नए मेडिकल कॉलेज 24,375 करोड़ रुपए की लागत से 2021-22 तक बनाए जाएंगे। इससे 15,700  एमबीबीएस सीटें बढ़ेंगी।

गन्ना किसानों को 6 हजार करोड़ की सब्सिडी
इसके अलावा सरकार ने 6 मिलियन टन चीनी के निर्यात के लिए 6,268 करोड़ रुपये की सब्सिडी की घोषणा की, ताकि किसानों को गन्ना बकाया का भुगतान किया जा सके। उन्होंने कहा कि हमने गन्ना किसानों के हित में महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। कैबिनेट ने 2019-20 के लिए 6 मिलियन टन के लिए निर्यात सब्सिडी को मंजूरी दी है। इससे उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और कर्नाटक के साथ-साथ अन्य राज्यों के लाखों किसानों को फायदा होगा।
 
निवेश बढ़ाने के लिए अहम निर्णय
केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने घोषणा की कि सरकार ने विदेशी एकल ब्रांड खुदरा विक्रेताओं के लिए प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) नियम में ढील दी है और अनुबंध निर्माण और कोयला खनन में विदेशी निवेश की भी अनुमति दी है। गोयल ने कहा कि कोयला खनन और इससे जुड़े इन्फ्रास्ट्रक्चर में 100 प्रतिशत एफडीआई को मंजूरी दी गई है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios